एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो करें एक चम्मच इस सीड्स का सेवन, गैस की समस्या जड़ से होगी खत्म, पेट भी नहीं फूलेगा

आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी से परेशान हैं। इनमें से पेट में गैस बनने की समस्या काफी आम बन चुकी है। आज के युवा सबसे ज्यादा इस समस्या से परेशान हैं। ऐसे में पेट में गैस बनने से व्यक्ति को पेट में दर्द, सीने में दर्द या फिर दिनभर पेट फूला रहता है। पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम न करने के कारण कई बीमारियां घेर लेती हैं।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार, पेट में अधिक गैस बनने के कारण कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि पेट के स्वास्थ्य का जरूर ध्यान रखा जाएं। अगर आप भी एसिडिटी के साथ पेट दर्द की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं, तो आज ही इस आयुर्वेदिक नुस्खे को अपना सकते हैं। कहा जाता है कि इसका सेवन करने से पेट संबंधी हर समस्या जल्द समाप्त हो जाती है।

इस एक नुस्खे से करें एसिडिटी की छुट्टी

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 100 ग्राम अजवाइन लेकर उसे अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इसे पानी से धोकर छाया में सुखा लें। ऐसा करने से इसमें मौजूद धूल, गंदगी खत्म हो जाएगी। जब ये सुख जाएं, तो तवा में डालकर इसे हल्का भून लें और एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। रोजाना दोपहर और रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच अजवाइन लें और उसमें एक चुटकी काला नमक डाल लें। इसके बाद इसे खाकर थोड़ा सा पानी पी लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको खुद पेट हल्का महसूस होने लगेगा।

भूनी अजवाइन खाने के अलावा आप चाहे, तो इसका पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल दें और इसे छोड़ दें। इसके बाद दूसरे दिन सुबह के समय इसे छान लें और इसके पानी का सेवन कर लें। आप इस अजवाइन का इस्तेमाल 2 बार कर सकते हैं।

पेट को कैसे हल्दी रखती हैं अजवाइन?

पुराने जमाने की बात करें, तो पेट की गैस से समस्या पाने के लिए अजवाइन का सेवन किया जाता था। आज भी ये नुस्खा काफी कारगर साबित हो सकता है। अजवाइन में घुलनशील डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिना के साथ पाचन तंत्र को बेहतर रखता है। इसके साथ ही आंत हेल्दी रहती हैं और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *