भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना शुरू, अब पूरे माह शिवालयों में गूंजेंगे हर-हर महादेव के जयकारे, इस बार हरिद्वार नहीं आ सकेंगे शिवभक्त

हरिद्वार । भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना सावन (श्रावण) रविवार से शुरू हो रहा है। अब पूरे माह मंदिरों में हर-हर महादेव के जयकारे गूंजेंगे। यूं तो पूर्णिमा शनिवार को ही सुबह 8:08 बजे से ही सावन की प्रतिपदा शुरू हो गई लेकिन उदया तिथि न होने के कारण इसकी शुरुआत रविवार से ही मानी जाएगी। सावन की प्रतिपदा का आगाज भी बादलों की आंखमिचौनी के बाद बारिश से हुआ। दोपहर में एकाएक आई बारिश ने मौसम ठंडा कर दिया।
आषाढ़ माह शुक्ल पक्ष की समाप्ति के बाद श्रावण मास की शुरुआत होती है। इस महीने चार सोमवार पड़ रहे हैं। इन्हें विशेष फलदायी बताया जा रहा है। पिछले साल की तरह अबकी भी भोले के भक्त हरिद्वार से कांवड़ नहीं ला सकेंगे।सावन के महीने को धार्मिक उत्सव की तरह मनाया जाता है, तमाम भक्त कांवड़ लेकर शिव जी का अभिषेक करने जाते हैं। कुछ लोग पूरे सावन माह का व्रत रखते हैं। इसमे सोमवार का विशेष महत्व है। इस बार के सावन में पहला सोमवार 26 जुलाई, दूसरा सोमवार 2 अगस्त, तीसरा सोमवार 9 अगस्त और चौथा सोमवार 16 अगस्त को पड़ेगा। मान्यता है कि सावन के सोमवार के दिन कुंवारी लड़कियों के व्रत करने से उन्हें महादेव जैसे पति की प्राप्ति होती है, वहीं शादीशुदा लोगों के जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाती है।
इन तिथियों में हैं श्रावण के सोमवार
पहला श्रावण सोमवार 26 जुलाई
दूसरा श्रावण सोमवार 02 अगस्त
तीसरा श्रावण सोमवार 09 अगस्त
चौथा श्रावण सोमवार 16 अगस्त

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *