गुणों का खजाना है गुलाबी अमरूद, सर्दियों में इसे खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

 

सर्दियों में मिलने वाले कई फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। अमरूद इन्हीं फलों में से एक है, जो कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। इसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आमतौर पर अमरूद दो तरह के पाए जाते हैं। एक जो अंदर से सफेद होता है और दूसरा जो अंदर से लाल या गुलाबी होता है।

दोनों की अमरूद सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। हालांकि, लाल अमरूद खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। अगर आप भी अमरूद खाने के शौकीन हैं और अक्सर गुलाबी अमरूद खरीदते हैं, तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं लाल या गुलाबी अमरूद के कुछ शानदार फायदों के बारे में-

इम्युनिटी बढ़ाए

गुलाबी अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए गुणकारी होता है। साथ ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और जल्दी घाव भरने में भी मदद करता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

अमरूद के इस प्रकार में भरपूर मात्रा में फाइबर और पानी की मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी एक अच्छा फल साबित होता है। यह गैस्ट्रिक समस्याओं को भी कम करता है और ब्लड ग्लूकोज स्पाइक्स से बचने में मदद करता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करें

अमरूद में अघुलनशील फाइबर के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के फाइबर भी होते हैं, जो एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

इसमें भारी मात्रा में पानी और फाइबर कंटेंट के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

गुलाबी अमरूद में पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। इस वजह से यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और नर्व सिग्नलिंग और मांसपेशियों के संकुचन के उचित कामकाज को सुनिश्चित करता है।

त्वचा को डैमेज होने से बचाए

गुलाबी अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। यह त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *