प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जारी करेंगे 16वीं किस्त, किसानों के खातों में जाएंगे ₹21 हजार करोड़

नई दिल्ली । पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त आज किसानों के बैंक खाते में आएगी। महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में किस्त के पैसे ट्रांसफर करेंगे। इससे पहले बीती 15 नवंबर 2023 को 15वीं किस्त जारी हुई थी। आज प्रधानमंत्री देशभर के पात्र किसानों के बैंक खातों में लगभग 21 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसे किसानों के लिए चलाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त दी जाती है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत ऐसे किसानों की किस्त अटक सकती है, जिनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक नहीं है। योजना के तहत ऐसा करना जरूरी है, वरना किस्त के लाभ से आप वंचित रह सकते हैं। योजना से जुड़ने के बाद किसानों को भू-सत्यापन करवाना अनिवार्य है। अगर आपने ये काम नहीं करवाया है, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। नियमों के तहत योजना से जुड़े प्रत्येक किसान को ये काम करवाना जरूरी है।

आप पीएम किसान योजना से जुडते हैं, तो आपको आवेदन फॉर्म भरना होता है। ऐसे में अगर इसमें कोई गलती है, नाम गलत भरा है, आधार नंबर गलत भरा है या फिर बैंक खाते की जानकारी गलत दर्ज की है आदि। तो ऐसी स्थिति में भी आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।
देशभर के लाभार्थी किसानों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार होता है। हालांकि, किसी कारण आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त प्राप्त होने का मैसेज न आए, तो आप अपने नजदीकी बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर जान सकते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *