नाश्ते में खाना शुरू कर दें दलिया, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

जब अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती की बात आती है तो बहुत से लोगों के दिमाग में दलिया का ऑप्शन आता है. यह सुपरफूड कई सारे भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है. दलिया हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक ऑप्शन भी है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, मिनरल्स, विटामिन, थायमिन, फोलेट, आयरन, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका ब्रेकफास्ट में सेवन करने से आपको दिनभर की एनर्जी मिलती है. इसके अलावा, दलिया पाचन को बेहतर बनाने और वजन घटाने में भी मदद करता है. दलिया को और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें कई तरह की सब्जियां भी डाल सकते हैं. आइए अच्छे से जानते हैं कि दलिया के सेवन से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

कब्ज से राहत
फाइबर से भरपूर दलिया आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, दलिया आंतों की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है और पाचन स्वास्थ्य को बूस्ट करता है. विशेषज्ञ भी इस बात की पुष्टि करते हैं.

वजन घटाने में मदद
दलिया की एक और अच्छी बात यह है कि यह वजन घटाने में आपकी मदद करता है. जब आप ब्रेकफास्ट में दलिया खाते हैं तो आपका पेट अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है, इससे आप अधिक खाने से बच जाते है. इससे आपका वजन घटाने लगता है.

मसल्स बिल्डिंग में मदद
दलिया खाने से आपको मसल मास हासिल करने में मदद मिल सकती है. दलिया प्रोटीन और कई विटामिनों से भरपूर होता है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत अच्छा काम करता है.

डायबिटीज के मरीजों के फायदेमंद
अगर आप फायदेमंद से पीड़ित हैं तो आपको अपनी डाइट में दलिया को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

सूजन कम करता है
दलिया भी एक मेटाबॉलिक कॉम्पोनेंट है जो पुरानी सूजन से लड़ने में मदद करता है. दलिया को डाइट में शामिल करने से पुरानी सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *