डायबिटीज से लेकर कैंसर में फायदा देते हैं इस सब्जी के बीज, ये बिमारियां रहेगी दूर

 

घर में बनने वाली सब्जियां इतनी स्वास्थ्यवर्धक होती हैं कि हम सोच नहीं सकते हैं। ऐसी ही एक सब्जी कद्दू है, जिसके बीज कई सारी बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीज खाने से डायबिटीज से लेकर कैंसर तक दूर किया जा सकता है। ​कद्दू के बीज में कूट-कूटकर पोषण भरा होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है। ये पोषक तत्व ना सिर्फ सेहतमंद बनाते हैं, बल्कि कई रोगों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

कुछ पुराने शोधों के अनुसार, कद्दू, उसके बीज, उसके बीजों का पाउडर और कद्दू का जूस ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है। एक स्टडी (ref.) मानती है कि प्रतिदिन पर्याप्त मैग्नीशियम लेने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 15 प्रतिशत कम हो जाता है।

मोटापा भी कंट्रोल करते हैं कद्दू के बीज

कैंसर के खतरे में कमी

कई स्टडी बताती हैं कि कद्दू के बीज में ऐसे प्लांट कंपाउंड होते हैं, जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए जिन लोगों को किसी भी प्रकार के कैंसर का खतरा अधिक है, उन्हें इन हेल्दी सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

बढ़ेगी दिल की सेहत

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, जिंक और अनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम रखकर दिल पर आने वाला तनाव कम करते हैं।

कद्दू के बीज खाने के फायदे

ब्लैडर की बीमारी से बचाव

सही पाचन

​कब्ज से छुटकारा​

दिमाग को ताकत मिलती है

नींद अच्छी आती है​

कद्दू के बीज खाने का तरीका

​कद्दू के बीजों को कई तरीके से खाया जा सकता है। आप इसे कच्चा, नमक डालकर, भूनकर आदि तरीके से खा सकते हैं। इसे डिश, सलाद या स्मूदी में डालकर भी सेवन किया जा सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *