गर्मियों में फोड़े-फुंसियों और दानों का इलाज है ये कारगर तेल, घर पर ऐसे बनाएं

गर्मियों के मौसम में गर्मी की वजह से खुजली लगती है और कहीं बार-बार खुजाने से घाव बन जाता है, जो बाद में फुंसी-फोड़े का रूप ले लेता है. यह फुंसी जल्दी से ठीक नहीं होती और उठते-बैठते लोगों को परेशान करती हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान चल रहे हैं तो आज हम आपको हल्दी का उपाय बताने जा रहे हैं. यह उपाय करने से आप बिना डॉक्टर के पास जाए आसानी से अपना इलाज कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

गर्मियों में फोड़े-फुंसी में हल्दी के तेल के फायदे-

आयुर्वेदिक गुणों वाली हल्दी-

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि फोड़े-फुंसी या किसी चोट में हल्दी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. असल में हल्दी में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- फंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. इन सब गुणों की वजह से यह किसी भी घाव या चोट को बहुत जल्दी ठीक कर देता है. हल्दी के पाउडर और पेस्ट के अलावा इसका तेल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इस तेल को लगाने से फुंसी-फोड़े भी खत्म हो जाते हैं.

इस तरह बनाएं हल्दी का तेल-

इस तेल को बनाने के लिए आप जोजोबा ऑयल को एक बर्तन में डालकर गर्म कर लें. इसके बाद उसमें चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें और फिर उसे अच्छी तरह से पकने दें. उस घोल के पकने के बाद गैस बंद कर दें. इसके बाद उसे ठंडा करके उसमें विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे डालें. फिर उस तेल एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें. ऐसा करने के बाद आपका तेल तैयार हो जाता है.

इस तेल से होगा बेहतर इलाज-

बेहतर उपयोग के लिए आप हल्दी के तेल में नारियल तेल या ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं. इसके लिए आप 3 चम्मच हल्दी के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इसके बाद उन्हें मिक्स करके स्किन या फुंसी-फोड़ों पर मिलाएं. इस तेल को लगाने के बाद आप फुंसी से राहत पा सकते हैं. अगर आपकी स्किन पर सूजन आ गई हो तो आप हल्दी के तेल में बादाम का तेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *