बढ़ते वजन को तेजी से कम कर देगी ये हरी कांटेदार सब्जी, कब्ज, बवासीर, हाई बीपी की समस्या में भी दवा की तरह करती है असर

बढ़ता वजन आज के समय में एक ऐसी समस्या बन चुका है जिससे हर दूसरा इंसान पराशन है। वहीं, जिम से लेकर कड़ी डाइट फॉलो करने तक, मोटापे को कम करने के लिए लोग ना जानें कितने तरीके अपनाते है। हालांकि, बावजूद इसके महीनों तक उन्हें मोटे और थुलथुले पेट में अधिक फर्क नजर नहीं आता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बढ़ते वजन को कम करने के लिए डाइटिंग से अलग हेल्दी डाइट ज्यादा असरदार है। यानी खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर भी आप बेहद कम समय में अधिक वजन घटा सकते हैं।

हम यहां कंटोला की बात कर रहे हैं। कंटोला एक छोटी कांटेदार सब्जी है, जिसे ककोड़ा और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मोमोरडिका डायोइका है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कंटोला का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ होता है। वहीं, वजन घटाने में ये खासतौर पर असरदार माना जाता है।

कंटोला प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है, साथ ही इसमें फाइबर की भी मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसके सेवन से लंबे समय तक आपको पेट भरे होने का अहसास रहता है। यानी आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है और आप कम कैलोरी इनटेक करते हैं। इस तरह ये बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ऐसे में भी ये बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है।

कंटोला में मौजूद कई पोषक तत्व पेट को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इस सब्जी के सेवन से गैस, बवासीर और कब्ज जैसी समस्याओं में काफी हद तक राहत पाई जा सकती है।
ये सब्जी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे आपका हृदय स्वास्थ्य अच्छा रहता है।
कंटोला में ल्यूटिन पाया जाता है, जिसकी मदद से कैंसर जैसी गंभीर स्थिति के खतरे को कम किया जा सकता है।
इन सब के अलावा कंटोला में एंटी एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जिस कारण यह सर्दी जुकाम और खांसी से आराम दिलाने में भी असरदार है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *