आंतों की सफाई कर शरीर की मशीन को नई बना देगी ये सब्जी, लिवर के लिए भी है बेहद फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर महीनेभर में एक बार या हर 15 दिनों के अंदर मानव शरीर में मौजूद आंतों की पूरी तरह से सफाई कर ली जाए यानी आंतों का पूरी तरह से डिटॉक्सिफिकेशन हो जाए, तो शरीर की मशीन लगभग नई होकर अपना काम फिर से बेहतरीन अंदाज में करने लगती है। हालांकि, अनहेल्दी खानपान और उसपर खराब लाइफस्टाइल के चलते आंतों में टॉक्सिन बढ़ने लगते हैं। वहीं, वैसे तो हमारा शरीर हर दिन टॉक्सिन को बाहर निकालता है, लेकिन अधिक मात्रा में होने पर ये शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ने लगते हैं, जो कब्ज जैसी परेशानियों का कारण बनते हैं।

ऐसे में अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं या घंटों टॉयलेट में बैठे रहने के बाद भी आपका पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता है, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जो आंतों के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बेहद असरदार है। इसके अलावा इस सब्जी का सेवन आपकी सेहत को और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकता है।

आंतों से सारी गंदगी खींच लेगी ये सब्जी

बता दें कि हम यहां करेले की बात कर रहे हैं। न्यूट्रिशनिस्ट विपिन राणा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर आंतों के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए करेले के फायदे बताए हैं। विपिन राणा के मुताबिक, आयुर्वेद में करेला को बेहद हल्का माना गया है। ये ना तो ज्यादा गर्म होता है और ना ही ठंडा। ऐसे में इसका सेवन आंतों के लिए काफी फायदेमंद होता है। करेले में खास एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो पाचन को बढ़ाते हैं। साथ ही ये हानिकारक बैक्टीरिया को आंतों में जमने नहीं देते हैं। इसके अलावा इस हरी सब्जी में विटामिन, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर और आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आंतों की सफाई करने और अपच की समस्या को दूर करने में असरदार हैं।

और भी हैं कई फायदे

करेले का सेवन लिवर एंजाइम को बढ़ाने के साथ-साथ लिवर को डिटॉक्स करने में भी काफी मददगार है।
ये शरीर में इंसुलिन को एक्टिव कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। करेला खाने से खून साफ होता है और सारे टॉक्सिन खत्म हो जाते हैं। इन सब के अलावा करेले के जूस का सेवन मोटापे सहित खूनी बवासीर में भी फायदेमंद होता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *