हाथ-पैरों में झुनझुनी, कमजोरी और थकान, विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं संकेत, इन 4 फूड्स से करें कमी को पूरा

विटामिन बी 12 बॉडी के लिए जरूरी विटामिन है जिसकी कमी होने से बॉडी में कमजोरी और थकान रहती है। बॉडी के लिए इस जरूरी विटामिन की कमी ज्यादातर शाकाहारी लोगों में होती है। एक रिसर्च के मुताबिक 92 फीसदी ऐसे लोग हैं जिनमें इस जरूरी विटामिन की कमी होती है। विटामिन बी 12 जिसे मेडिकल भाषा में CYANOCOBALAMIN बोलते हैं। ये बॉडी के लिए जरुरी ऐसा विटामिन है जिसे हमारी बॉडी खुद नहीं बना सकती। इस विटामिन को सिर्फ डाइट से ही हासिल किया जा सकता है। अगर हम बी 12 से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं तो ये हमारी बॉडी में पहुंचता है अगर नहीं खाएंगे तो इसकी कमी शरीर में होने लगती है।

आयुर्वेदिक और युनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक विटामिन बी 12 को थोड़ा बहुत हमारी आंतें बना लेती हैं लेकिन ये इतना नहीं बनाती कि हमारी बॉडी के रखरखाव के लिए जरुरी रहें। बॉडी के लिए जरूरी इस विटामिन की कमी होने से शरीर में लगातार कमजोरी,थकान,सांस फूलना,चक्कर आना,हाथ-पैरों के तलवों में छुनछुनी होना,हाथ-पैर सुन्न होने जैसे लक्षण दिखते हैं। इस विटामिन की कमी होने से स्किन पर भी साफ असर दिखने लगता है। स्किन का रंग पीला पड़ने लगता है। इस विटामिन की कमी होने से स्किन ड्राई होने लगती है, खाल निकलने लगती है। मुंह में छाले होना भी इस विटामिन की कमी के लक्षण हैं। बॉडी के लिए जरूरी इस विटामिन की कमी शाकाहारी लोगों में ज्यादा होती है। विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स ज्यादातर नॉनवेज फूड्स ही होते हैं। शाकाहारी फूड्स में ऐसे बहुत कम फूड्स मौजूद हैं जिनमें विटामिन बी 12 मौजूद होता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए शकाहारी लोग कौन-कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

नॉनवेज में विटामिन बी 12 रिच फूड्स

मछली,रेडमीट,अंडा,बादाम,चीज,चिकन,दूध और क्रेब विटामिन बी 12 का मुख्य स्रोत हैं।

शाकाहारी लोग विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

शाकाहारी लोग बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए दूध और दूध से बने पदार्थों का सेवन करें। एक से दो गिलास दूध का सेवन करने से बॉडी को भरपूर विटामिन बी 12 मिल सकता है। आप दूध नहीं पीते तो आप दही,पनीर और मट्ठा का सेवन कर सकते हैं।

शाकाहारी हैं तो आप मशरूम का सेवन करें। मशरूम ऐसा फूड है जिसका सेवन करने से बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी पूरी होती है और बॉडी की कमजोरी और थकान भी दूर होती है। मशरूम में भी आप SHILTAKE MUSHROOM का सेवन करें आपको पर्याप्त विटामिन बी 12 मिलेगा।

फलों से विटामिन बी 12 हासिल करना चाहते हैं तो आप सेब,केला और संतरे का सेवन करें। ये फ्रूट बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करते हैं।

ड्राईफ्रूट्स से विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आप मूंगफली और बादाम का सेवन कर सकते हैं। ये दोनों नट्स बी 12 की कमी को पूरा करते हैं।

भुना हुआ चना खाएं बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी होगी पूरी।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *