आज 30 अगस्त को राखी बांधने के लिए मिलेगा 1 घंटा 12 मिनट, जानिए शुभ मुहूर्त, भद्रा काल और मंत्र

रक्षाबंधन पर्व का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। यह त्योहार भाई- बहन का होता है। इसमें बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं, जिसे रक्षा सूत्र कहते हैं और भाई बहन को कोई उपहार देते हैं। आपको बता दें कि रक्षाबंधन आज 30 अगस्त और 31 की सुबह तक मनाया जाएगा। क्योंकि 30 अगस्त को भद्रा पूर्णिमा तिथि के साथ ही शुरू हो रही हैं और भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भद्रा काल में एक पहर ऐसी भी होती है, जिसमें भाई को राखी बांधी जा सकती है। क्योंकि इस समय भद्रा का असर कुछ कम हो जाता है।

रक्षाबंधन पर भ्रद्रा काल का समय

पंचांग के अनुसार भद्रा की शुरुआत 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से हो रही है जो कि 31 अगस्त की रात 09 बजकर 01 मिनट तक पर समाप्त हो जाएगी।

30 अगस्त 2023 राखी बांधने का मुहूर्त

शास्त्रों के अनुसार भद्रा पुच्छ को शुभ और मंगलकारक माना जाता है। इसलिए भद्रा पुच्छ में आप शुभ और मंगल कार्य कर सकते हैं। क्योंकि इसमें भद्रा का अशुभ प्रभाव न के बराबर हो जाता है। ऐसे में आप 30 अगस्त को शाम में 5 बजकर 19 मिनट से भद्रा पुच्छ शुरू हो रहा है और 6 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। विशेष स्थिति में रक्षाबंधन मनाने वाले भद्रा पुच्छ काल में भाई को राखी बांध सकते हैं। वहीं अगर आप भद्रा पुच्छ में राखी नहीं बांधना चाहते तो आप फिर 9 बजकर 3 मिनट पर जब भद्रा समाप्त हो जाएंगी, तब राखी बांध सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *