रोजाना 10 हजार स्टेप्स चलें, फिर नहीं पड़ेगी दिनभर में एक्सरसाइज करने की जरूरत

टहलना व्यायाम के सबसे सरल और प्रभावी रूपों में से एक है. यह एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है जिसे लगभग कहीं भी किया जा सकता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. बहुत से लोग रोजाना 10 हजार कदम चलने का लक्ष्य रखते हैं, जो शारीरिक गतिविधि के लिए एक लोकप्रिय सिफारिश है. टहलने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. यह दिल और फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है.

टहलने से मसल्स को टोन और मजबूत करने में भी मदद मिलती है. इससे हड्डियों के घनत्व में भी सुधार हो सकता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है. हालांकि, क्या एक दिन में 10 हजार कदम चलना पूरे दिनभर की कसरत करने के बराबर है? मितेन सेज फिटनेस (एमएसएफ) के फिटनेस कोच मितेन काकैया बताते हैं कि एक दिन में 10 हजार कदम निश्चित रूप से डॉक्टरों को दूर रख सकते हैं. यह आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए एक पूर्ण कसरत के रूप में योग्य नहीं हो सकता है, लेकिन दिन में कुछ हजार कदम चलना दिन के दौरान एक्टिव रहने और अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने का एक अच्छा तरीका है.

10 हजार कदम में कम होती है 500 कैलोरी

चलने के सबसे बड़े फायदों में से एक इसकी कैलोरी बर्न और वजन घटाने में मदद करने की क्षमता है. रोजाना 10 हजार कदम चलने से लगभग 500 कैलोरी बर्न की जा सकती है, जो वजन घटाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है. इसके अतिरिक्त, चलने से तनाव के स्तर को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

10 हजार कदम का लक्ष्य कैसे पूरा करें

एक छोटे लक्ष्य के साथ शुरू करो. यदि आपके वर्तमान कदमों की संख्या 3000/दिन से कम है, तो प्रतिदिन 5000 कदमों का लक्ष्य निर्धारित करना एक अच्छा विचार है. इसी तरह, यदि आप पहले से ही एक दिन में 5000 कदम चलते हैं, तो रोजाना 7000 या 8000 कदम का लक्ष्य निर्धारित करें. अपने Android या iPhone पर स्मार्ट ट्रैकर जैसे Fitbit, Apple Watch, आदि या यहां तक कि एक स्वास्थ्य ऐप का उपयोग करें.

कुछ कदम ना चलने से बेहतर है थोड़ा टेहलना
यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें दिन में घर के चारों ओर घूमने या पार्क में जाने का मौका नहीं मिलता है, तो कदमों पर भरोसा करने से आपको अपनी गतिहीन लाइफस्टाइल को तोड़ने में मदद मिलेगी और आपके लिए एक्टिव रहने का लक्ष्य बन जाएगा. 10 हजार कदम एक लक्ष्य के बारे में हैं और उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं जो लंबे समय में आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है. कुछ हजार कदमों से शुरू करें और अपनी दिनचर्या में अधिक गतिविधि लाने के लिए अपनी दिनचर्या बनाएं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *