इन फलों को खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी, हो सकता है सेहत को नुकसान

अक्सर हमारी मां हमें सलाह देती हैं कि कुछ खास फूड्स को खाकर पानी नहीं पीएं। आप जानते हैं कि कुछ फूड्स के साथ पानी नहीं पीने के साइंटिफिक कारण हैं। कुछ फूड्स में पानी की मात्रा अधिक होती है अगर उसके साथ पानी का सेवन किया जाए तो तबियत बिगड़ सकती है। तरबूज, खरबूजा, कस्तूरी, खीरा, संतरा, ककड़ी, अनानास, अंगूर, स्ट्रॉबेरी ऐसे फ्रूट है जो पानी से भरपूर होते हैं जिनके साथ पानी का सेवन सेहत को नुकसान पहुचाता है।


पीएच स्तर होता है बाधित:
विशेषज्ञों के मुताबिक भोजन को पचाने के लिए हमारी बॉडी को एक निश्चित पीएच स्तर की आवश्यकता होती है। यदि आप पहले से ही पानी वाले फूड्स का सेवन कर रहे हैं और उसके बाद फिर पानी भी पी रहे हैं तो आपका पीएच लेवल बिगड़ सकता है। बहुत अधिक पानी आपके पाचन तंत्र के पीएच को पतला कर पाचन को कमजोर कर देगा। कुछ खास फूड जैसे पपीता या खजूर में फाइबर और पानी ज्यादा मौजूद होता है जिसकी वजह से उसे सुबह खाली पेट खाने की सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि यह फूड हमारे पाचन तंत्र के पीएच लेवल को कम कर देते हैं। अगर फल और सब्जियों का सेवन ठीक तरीके से किया जाए तो पाचन में सुधार होता है, लेकिन गलत तरीके से इस्तेमाल होने वाले फूड आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने के बाद पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए।

अमरूद खाकर पानी नहीं पीजिए: सर्दी में मीठा अमरूत खाने का अपना ही मज़ा है। तेज धूप में अमरूद बॉडी को हाइड्रेट रखता है। अगर आप अमरूद खाकर पानी पीएंगे तो आपका पाचन बिगड़ सकता है और आपको गैस की समस्या परेशान कर सकती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *