सर्दियों में वजन बढ़ने से हैं परेशान, इन ड्रिंक्स को पीकर करें कम

सर्दियों के मौसम में हम सब घर में गर्म-गर्म खाने का मजा लेना चाहते हैं। सर्दियों में घर से निकलने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है। हम न ही कोई एक्सरसाइज करना चाहते हैं। उससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। यह हमारी सेहत के खतरनाकर हो सकता है। ऐसे में कुछ ड्रिंक्स है, जिनको हम घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। यह ड्रिंक्स आपके वजन को कम करने में बहुत मदद करेंगी।

चुकंदर का जूस

लाल रंग की यह सब्जी सेहत के लिए खजाने की तरह है। इसके जूस का रोज सेवन करेंगे तो आपका वजन कम हो सकता है। चुकंदर फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है। फाइबर फैट को कम करने में करता है। फाइबर की मदद से पाचन तंत्र मजबूत होता है और ब्लड प्रेशन भी कंट्रोल में रहता है। चुकंदर के जूस को घर पर बनाकर पिएं, क्यों कि बाहर शुगर मिलाया जाता है। शुगर से वजन बढ़ सकता है।

गाजर का जूस

सर्दियों में गाजर खूब आती हैं, जिनका सभी भरपूर आनंद लेते हैं। सर्दियों में सब गाजर का हलवा खाना पसंद करते हैं। गाजर के हलवे से वजन भी बढ़ जाता है, ऐसे में गाजर का जूस पीकर वजन को कम किया जा सकता है। गाजर में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। गाजर से केवल वजन ही कम नहीं होता है। गाजर से ब्लेड प्रेशन को कम करने, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलती है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय पीने के फायदे भी हैं। अदरक को पानी में उबाल लें और शहद में मिलाकर पिएं। अदरक से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। यह आपके वजन कम कर देता है। यह कब्ज और ब्लोटिंग की भी परेशानियों को कम करता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *