तुंगनाथ के 26 अप्रैल और मद्मेश्वर के 22 मई को खुलेंगे कपाट, वैशाखी पर्व पर कपाट खुलने की तिथियां की गई घोषित

देहरादून । वैशाखी पर्व पर शुक्रवार को द्वितीय केदार मद्महेश्वर एवं तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथियां घोषित की गई। तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट 26 मई को विधि विधान से खोले जाएंगे। वहीं पंच केदार के गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में वैशाखी पर्व पर भगवान मद्मेश्वर के कपाट 22 मई को आगामी छह माह के लिए भक्तों के दर्शन खोले जाएंगे।

प्रतिवर्ष केदारनाथ के साथ ही द्वितीय व तृतीय केदार के कपाट खुलने व बंद होने के लिए शुभ दिन पर निश्चित होती हैं। सदियों से चली आ रही परम्परा के अनुसार वैशाखी पर्व संक्रांति के दिन ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में द्वितीय केदार मद्महेश्वर एवं मार्कण्डेय मन्दिर मक्कूमठ में तृतीय केदार तुंगनाथ मन्दिर के कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है। मंदिर समिति के अधिकारी, पुजारीगणों, हकहकूकधारियों और भक्तों की मौजूदगी में पंचांग गणना के आधार पर ओंकारेश्वर मंदिर व मार्कण्डेय मन्दिर में प्रातः आठ बजे से कपाट खोलने का दिन तय करने की प्रक्रिया शुरू की गई।
इसके साथ ही ओंकारेश्वर मंदिर में भगवान मद्मेश्वर की भोगमूर्ति को गर्भगृह से बाहर लाकर फूल मालाओं से सुसज्जित पुष्परथ में विराजमान किया गया। जिसके बाद मंदिर की परिक्रमा के पश्चात भगवान को पुनः गर्भगृह में विराजमान किया गया। इस दौरान भगवान के दर्शनों को दूर दराज क्षेत्रों से भक्त सुख एवं समृद्धि की कामना भी करते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *