ये सब्जी आपको कई बीमारियों से बचाएगी, लेकिन जान लें खाने का सही तरीका

ये सभी जानते हैं कि करेले का स्वाद काफी कड़वा होता है. इसे हर कोई खाना पसंद नहीं करता है. लेकिन इसमें जितने गुण हैं वो शायद ही किसी सब्जी में होते होंगे. करेले में विटामिन-सी, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. करेला शुगर मरीजों के लिए बेहत फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं, करेला खाने से वजन भी आसानी से कम हो सकता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है. कई फायदे होने के बावजूद करेले को आप कुछ चीजों के साथ नहीं खा सकते हैं, क्योंकि उससे ये फायदे की जगह नुकसान कर सकता है. तो आइए जानते हैं, करेले के साथ किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए…

1. मूली

करेले की सब्जी खाने के बाद मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, मूली की तासीर और करेले की तासीर अलग-अलग होती है. जिससे कफ और गैस की समस्या हो सकती है.
2. दूध
दूध को हमेशा अच्छी सेहत से जोड़ कर देखा जाता है, पर करेले की सब्जी खाने के बाद या इसका जूस पीने के बाद भी दूध का सेवन करते हैं, तो आपके सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है उल्टा. इन दोनों को एक साथ खाने से कब्ज या जलन की समस्या हो सकती है.

3. दही
करेला और दही दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर इन दोनों चीज़ों को एक साथ खाते हैं, आपके लिए हानिकारक हो सकता है. जी हां, इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती है. इसिलिए करेले की सब्जी के साथ दही खाने से बचना चाहिए.

4. आम
गर्मी के मौसम में लोग आम खाना खूब पसंद करते हैं, लेकिन करेले के साथ आम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इससे आपको पाचन संबंधी समस्या जैसे एसिडिटी, जलन, मतली आदि का सामना करना पड़ सकता है.

5. भिंडी
अगर आप भिंडी और करेले की सब्जी एक साथ खाते हैं, तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है. इसलिए कभी भी भिंडी की सब्जी के साथ करेले का सेवन न करें.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *