उत्तराखंड: जिला आबकारी अधिकारी 70 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, सूत्रों के मुताबिक विजिलेंस टीम ने मिश्रा के घर पर भी छापेमारी की

रुद्रपुर । सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर हल्द्वानी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जिला आबकारी अधिकारी ऊधमसिंह नगर को 70 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। खटीमा निवासी शिकायतकर्ता के आरोपों की प्रारंभिक जांच के बाद टीम ने मंगलवार दोपहर बाद यह कार्रवाई की है। टीम ने जिला आबकारी अधिकारी को शराब विक्रेता के पुराने जमा अधिभार के बदले माल देने के एवज में 10 प्रतिशत रिश्वत के रूप में 70 हजार रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

पुलिस उपाधीक्षक, सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर हल्द्वानी, नैनीताल अनिल सिंह मनराल के बताया कि शिकायतकर्ता ने सतर्कता अधिष्ठान में शिकायत की थी कि उसकी खटीमा में देसी शराब की दुकान है। यह वर्ष 2023-24 में आवंटित हुई थी। इसका वर्ष 2024-25 में नवीनीकरण कराया गया। वर्ष 2023-24 में शिकायतकर्ता ने सम्पूर्ण अधिभार जमा करा दिया था। वहीं पिछले वर्ष में जमा अधिभार का 10,21,417 रुपये का माल शिकायतकर्ता नहीं ले पाया था। इसे वह अब लेना चाहता था। आरोप है कि जिला आबकारी अधिकारी अशोक कुमार मिश्रा निवासी जी-8 प्रकाश सिटी. काशीपुर ने अधिभार के 10 प्रतिशत के हिसाब से रिश्वत की मांग की। वह रिश्वत नहीं देना चाहता था। इसपर उसने सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर हल्द्वानी में शिकायत की। शिकायती प्रार्थना पत्र की जांच कराने पर तथ्य सही पाए गए। इसपर उन्होंने निरीक्षक विनोद कुमार यादव के नेतृत्व में ट्रैप टीम का गठन किया। टीम ने नियमानुसार कार्रवाई करते हुए मंगलवार को रुद्रपुर स्थित जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय से जिला आबकारी अधिकारी, ऊधमसिंहनगर अशोक कुमार मिश्रा को शिकायतकर्ता से 70 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए उनके कार्यालय से रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि आरोपी से पूछताछ की जारी है। इस मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर विस्तृत विवेचना की जाएगी। वहीं सूत्रों के मुताबिक, विजिलेंस टीम ने मिश्रा के काशीपुर स्थित घर पर भी छापेमारी की है। वहीं निदेशक सतर्कता डॉ. वी मुरूगेशन ने ट्रैप टीम को नगर पुरस्कार देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *