हींग का पानी इस तरह पीने से मिलेंगे कई फायदे, स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें होंगी दूर

भारतीय रसोई में हींग का बहुत ही स्पेशल स्थान है. छोटी छोटी बारीक दाने वाली स्वाद बढ़ाती है बल्कि यह अपने अंदर कई जादुई गुण समझते हुए हैं. सब्जी दाल में पड़ जाए तो स्वाद दोगुना हो जाता है. और दवा के रूप में इस्तेमाल की जाए तो कई समस्याएं ठीक करने की क्षमता रखता है. औषधीय गुणों से भरपूर हींग के पानी से आपको भरपूर फायदा पहुंच सकता है इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट से फाइबर पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं.जानेंगे आज हींग के पानी से होने वाले कुछ अद्भुत फायदे के बारे में…

हींग का पानी पीने के फायदे-
पाचन तंत्र दुरुस्त करे-पाचन तंत्र दुरुस्त नहीं है और सारे टोटके आजमा कर थक चुके हैं तो एक बार हींग का पानी पीकर देखिए, इससे पाचन सुधारने में मदद मिलती है. हींग के पानी से डाइजेस्टिव स्टिमुलेंट तेज होता है, जिससे पाचन का प्रवाह तेज होता है. बाइल एसिड का सिक्रिशन भी हींग के पानी से बढ़ता है जो खाना पचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके सेवन से गैस, कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं दूर होती है.ये पेट को हल्का रखता है और हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके लिए हींग को गर्म पानी में अच्छे से घोलकर सेवन कर लीजिए.

1. ब्लड शुगर नियंत्रित करे- हींग का पानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. इसमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है, जिसे ब्लड शुगर कम करने के लिए जाना जाता है. अगर शुगर के पेशेंट हींग के पानी का सेवन करेंगे तो फायदा पहुंच सकता है.

2. वेट लॉस में मददगार- वजन कम करने के लिए भी हींग का पानी किसी वरदान से कम नहीं है. हींग में anti-obesity और फैट लो करने वाला प्रभाव होता है. इसकी मदद से शरीर के वजन के साथ ही फैट को भी कम किया जा सकता है.

3. पीरियड्स के दर्द में रहात- पीरियड्स में बहुत अधिक दर्द हो तो हींग का पानी पी लें, इससे दर्द में काफी हद तक राहत मिल सकती है. हींग डिसमेनोरिया यानी मासिक धर्म के दौरान वाले दर्द में प्रभावी साबित हो सकता है.

इस तरह बनाएं हींग का पानी
हींग का पानी बनाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी ले लीजिए.इसमें आधा चम्मच हींग पाउडर को लेकर मैक्स करें. अब इस पानी को धीरे धीरे पिएं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *