आईआईटी रुड़की में नए डिजाइन विभाग की स्थापना, नव स्थापित डिजाइन विभाग ने शैक्षिक वर्ष 2021-22 में दो नए पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम शुरू किए – मास्टर्स इन डिजाइन (औद्योगिक डिजाइन) और मास्टर्स इन इनोवेशन मैनेजमेंट (एमआईएम)

रुड़की । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की ने नए डिजाइन विभाग (डीओडी) की स्थापना की है। इसके तहत शैक्षिक वर्ष 2021-22 में दो नए पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम शुरू किए – मास्टर्स इन डिजाइन (औद्योगिक डिजाइन) और मास्टर्स इन इनोवेशन मैनेजमेंट (एमआईएम)। नए विभाग की स्थापना के पीछे आईआईटी रुड़की में डिजाइन और नवाचार की विरासत को आगे बढ़ाना और समाज, उद्योग जगत और अन्य हितधारकों की सक्रिय भागीदारी से मानव-पर्यावरण जुड़ाव बढ़ाने का लक्ष्य है। नए डिज़ाइन विभाग का लक्ष्य डिज़ाइन और इनोवेशन के क्षेत्र में ज्ञान सृजन, विकास और प्रसार करना है। इसके लिए इनोवेशन और समस्या समाधान का माहौल बनाया जाएगा। साथ ही, डिजाइन पर आधारित शिक्षा देते हुए सुनियोजित डिजाइन प्रक्रिया का विकास किया जाएगा। इस पहल में व्यापारिक अवसर और देश का आर्थिक विकास बढ़ाने के कार्यों पर जोर दिया जाएगा। इस लक्ष्य से डीओडी अंतःविषयी डिजाइन-केंद्रित शिक्षा, शोध और उद्यमशीलता को बढ़ावा और आवश्यक सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही, डिजाइन इनोवेशन प्रक्रियाओं का डाॅक्युमेंटेशन और अभिलेख भंडार तैयार करेगा जो औद्योगिक डिजाइन और नवाचार के व्यापक क्षेत्र में जानकारी और ज्ञान के संसाधन केंद्र का कार्य करेगा। विभाग शिक्षा और उद्योग जगत के बीच संपर्क बढ़ाने में सक्रिय रहेगा। इसके परिणामस्वरूप आपसी सहयोग से समााजिक मुद्दों का हल निकलेगा और महत्वपूर्ण उत्पादों में बड़े सकारात्मक बदलाव आएंगे। आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत कुमार चतुर्वेदी ने बताया, ‘‘हमारे संस्थान में एक नया डिजाइन विभाग खुलने की मुझे बहुत खुशी है। इसने एम.डिज़. और एमआईएम प्रोग्राम शुरू कर दिया है। आज के समय और इस युग में पूरी दुनिया में इनोवेशन प्रधान डिजाइन से उद्योग जगत और समाज की समस्याओं का समाधान हो रहा है। शुरुआती रुझान दर्शाते हैं कि दोनों दोनों प्रोग्राम को लेकर पूरे देश के विद्यार्थियों में उत्साह है।’’
प्रो. अपूर्ब कुमार शर्मा, डीन, अकादमिक कार्य, आईआईटी रुड़की ने कहा, ‘‘इनोवेशन और डिजाइन न केवल संगठनात्मक कार्य या औद्योगिक संचालन और परिणामों के मुख्य वाहक हैं बल्कि जन जीवन के महत्वपूर्ण घटक हैं – जीवनयापन और मंथन के माध्यम हैं। इनोवेशन और आधुनिक डिजाइन न हों तो निजी जीवन, काम-काज और सामाजिक प्रगति रुक जाएगी। इनोवेशन और डिजाइन के बुनियादी तत्व हैं सब का विकास, सतत विकास, मंथन, दूरदर्शिता, पर्यावरण और सामाजिक सजगता, समस्या हल करने की इच्छा शक्ति और अनुकूलन। डीओडी (आईआईटी रुड़की) का लक्ष्य विद्यार्थियों में इन गुणों का विकास करना है ताकि वे एक बेहतर भविष्य बनाएं और देश की बागडोर थामने वालों को वैश्विक दृष्टिकोण दें। प्रो. इंद्रदीप सिंह, प्रमुख, डीओडी, आईआईटी रुड़की ने इनोवेशन और डिजाइन को देश की प्रगति की धूरी बताया। उन्होंने कहा, ‘‘इनोवेशन और डिजाइन से कई अहम् निर्णय निर्धारित होतेे हैं जैसे कि किन वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन और खरीदारी करें और कैसे करें; और उनके उत्पादन में कितनी राशि खर्च होगी। ऐसी वस्तुओं और सेवाओं की अंदरूनी विशेषताएं ही उनकी कीमत और मांग निर्धारित करती हैं जबकि इसमें इनोवेशन और डिजाइन की अहम् भूमिका होती है। इसलिए यह अनिवार्य है कि इनोवेशन और डिजाइन को किसी व्यवसाय और मानवीय गतिविधि की बुनियाद के रूप में देखा जाए। डीओडी विद्यार्थियों में इन मूल्यों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है ताकि वे निर्माण, विकास, सेवा और उद्यम हर क्षेत्र में उत्कृष्टता की मिसाल बनें। एम.डिज़ाइन. (औद्योगिक डिजाइन)
डिजाइन और इनोवेशन किसी संगठन और उद्योग की धूरी हैं, और इन दोनों का महत्व केवल कारोबार करने में नहीं बल्कि समस्याओं के स्थायी सामधान के साथ-साथ विकास में सब के समावेश और व्यावहारिक लाभ देने में भी है। आज पूरी दुनिया की सर्वाधिक सफल कम्पनियों में कुछ के बुनियादी मूल्य हैं डिजाइन और इनोवेशन। इसलिए पूरी दुनिया के उच्च-शिक्षा संस्थान डिजाइन और इनोवेशन पर जोर दे रहे हैं। उन्हें ज्ञान और सामाजिक और व्यावसायिक गतिविधि की धूरी बता रहे हैं। दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध प्रतिष्ठानों ने इनोवेशन और डिजाइन में निरंतर निखार की कार्य संस्कृति बनाई है। आईआईटी रुड़की के मास्टर्स इन डिजाइन (औद्योगिक डिजाइन) का लक्ष्य ऐसे विश्वस्तरीय प्रोफेशनल तैयार करना है जो कार्य, सुंदरता, उपयोग में सर्वोत्तम और टिकाऊ प्रोडक्ट तैयार करने में सक्षम हांे। इस कोर्स में अंतःविषयी प्रक्रिया से शिक्षण और प्रशिक्षण का प्रावधान कर विद्यार्थियों को आकर्षक परिवेश दिया जाएगा जिससे रचना शक्ति और कौशल बढ़ता है। विद्यार्थियों को डिजाइन की बुनियादी जानकारी के साथ-साथ प्रोटोटाइप, डिजाइन थिंकिंग, उत्पाद-मानव परस्पर संबंध, सामग्री और निर्माण, डिजाइन विधियों, विजुअल डिजाइन, प्रारूप, कंप्यूटर से डिजाइन और सतत विकास के डिजाइन के बारे में बताई जाएगी। कोर्स का प्रारूप अधिक उद्योग उन्मुख है और इनोवेशन के महत्व पर जोर देता है। विद्यार्थियों के नवीनतम तकनीक से अवगत और भविष्य की आकस्मिक और गंभीर चुनौतियों के लिए तैयार रहने पर जोर दिया जाएगा। कोर्स पूरा करने के बाद विद्यार्थियों के लिए डिजाइन उद्योग, डिजाइन स्टूडियो में कॅरियर बनाने और/ या खुद डिजाइन संस्थान खड़ा करने के बड़े अवसर होंगे।
मास्टर्स इन इनोवेशन मैनेजमेंट (एमआईएम)
इनोवेशन मैनेजमेंट में ज्ञान संपदा और प्रक्रिया के विकास और उपयोग पर जोर दिया जाता है जिससे व्यावसायिक विस्तार, सफलता और प्रगति बढ़ती है। इस प्रोग्राम के विद्यार्थी प्रोडक्ट इनोवेशन, सेवा में इनोवेशन, बाजार और मार्केटिंग में इनोवेशन, संगठन में इनोवेशन, प्रक्रिया में इनोवेशन और प्रबंधन एवं नेतृत्व में इनोवेशन का अध्ययन करते हैं। कोर्स के तहत रचनात्मक सोच पर जोर दिया जाता है। साथ ही, प्रौद्योगिकी, वस्तु उत्पादन और सेवा और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में नए अवसरों को समझने और लाभ लेने पर जोर दिया जाता है। प्रोग्राम के बुनियादी मूल्य हैं – भविष्य के लिए इनोवटिव सोच रखें और इनोवेशन कर सबसे आगे रहें। यह प्रोग्राम विद्यार्थियों को इस तरह तैयार करता है कि वे प्रोजेक्ट शुरू करने में, प्रोजेक्ट प्रबंधन और सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम हो जाएं – जो आज के वैश्विक उद्योग जगत के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल है। कोर्स पूरा करने के बाद विद्यार्थियों के लिए इनोवेटिव रिसर्च, ब्रांड प्रबंधन, शोध एवं विकास और उद्यमिता में कॅरियर के बड़े अवसर हैं।
एम. डिज़. (औद्योगिक डिजाइन) और एमआईएम प्रोग्रामों की अधिक जानकारी के लिए, देखें:
ीजजचेरूध्ध्ूूूण्पपजतण्ंबण्पदध्ंकउपेेपवदेध्चंहमेध्च्वेजहतंकनंजमण्ीजउस

आईआईटी रुड़की का परिचय ;ीजजचेरूध्ध्ूूूण्पपजतण्ंबण्पदध्द्ध
आईआईटी रुड़की राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है जो इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, वास्तुकला एवं योजना और मानविकी और सामाजिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्रदान करता है। इसकी स्थापना 1847 में की गई। संस्थान निरंतर देश को तकनीकी मानव संसाधन और जानकारी प्रदान करने की महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *