शुगर पेशेंट्स के लिए बहुत कारगर होता है अदरक का तेल, एक बार इस तरह करें इस्तेमाल

जब कभी हमें सीने में जकड़न हो जाती है, तो अदरक सबसे पहले याद आती है. कफ, कोल्ड होने पर तुरंत लोग अदरक की चाय पीते हैं, जिससे उन्हें कापी आराम मिलता है. अदरक का सेवन सेहत को कई सारे लाभ देता है. आपको बता दें, अदरक जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, उससे कहीं ज्यादा इसका तेल भी फायदेमंद है. अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. अगर आप शुगर पेशेंट हैं, तो अदरक का तेल आपकी सेहत के लिए कारगर साबित हो सकता है. आज हम जानेंगे इसके अन्य स्वस्थ्य लाभ के बारे में…

1. डैंड्रफ से छुटकारा
क्या आप जानते हैं, कि बालों के लिए अदरक कितनी फायदेमंद होती है. जी हां, अदरक हमारे बालों में जमा डैंड्रफ को तुरंत खत्म कर देता है. एक रिसर्च में पाया गया कि अदरक का अर्क डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है. यह बालों में डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस मालासेजिया को खत्म कर देता है. इसके लिए आप अदरक के तेल की कुछ बूंदें नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों में अच्छी तरह लगाकर मसाज करें. फिर कुछ देर बाद बालों को अच्छी तरह धो लें.

2. पाचन के लिए बेहतर
अदरक का तेल आपके पाचन के लिए भी बहुत कारगर माना जाता है. एक रिसर्च के अनुसार, अदरक का अर्क गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मोटिलिटी में सुधार करता है. इससे खाना पचाने में आराम मिलता है.

3. बीपी लेवल कंट्रोल
डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अदरक का तेल काफी कारगर माना जाता है. इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल तुरंत कंट्रोल होता है. दरअशल, इसमें कई सारे एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती हैं.

4. सांस की समस्या में मददगार
अदरक का तेल हो या फिर अदरक का काढ़ा या चाय सभी सांस की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होते हैं. ये गले और नाक की बलगम को साफ कर खांसी और जुकाम को राहत देता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *