लौकी का जूस दिलाएगा यूरिक एसिड की समस्या से राहत, जानिए और भी कई अन्य फायदे

हरी सब्जियां सेहत के लिए वरदान मानी जाती हैं. इनके रोजाना सेवन से शरीर को सभी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं. आज के समय को देखते हुए यूरिक एसिड की समस्या लोगों में अधिक बढ़ गई है. इससे निपटने के लिए आप लौकी का जूस उपयोग में ला सकते हैं. जी हां, लौकी की सब्जी तो ज्यादातर लोगों को पसंद ही होती है, इसका कोफता भी कुछ लोग पसंद करते हैं, लेकिन लौकी का जूस बॉडी से प्यूरिन को फ्लश ऑउट कर देता है, जिससे यूरिक एसिड की समस्या से आराम मिलता है.

बता दें, लौकी के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं. ये तमाम तत्व आपकी हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं. आइये जानते हैं, लौकी का जूस पीना सेहत के लिए और यूरिक एसिड में कितना फायदेमंद हो सकता है…

यूरिक एसिड में लौकी का जूस पीने के फायदे

1. बॉडी डिटॉक्सीफाइर
लौकी के जूस में डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं. ये आपके शरीर में जाकर वेस्ट प्रोडक्ट और टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करते हैं. ये असल में दो तरीके से काम करता है. पहले ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और दूसरा ये शरीर का बॉवेल मूवमेंट सही करता है. इस तरह से ये बॉडी डिटॉक्स करने में आसानी से मदद करता है.

2. गाउट की समस्या से बचाव
गाउट की समस्या तब होती है जब प्यूरिन के क्रिस्टल आपकी हड्डियों से चिपकने लगते हैं. ऐसे में लौकी के जूस का सेवन इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. ये प्यूरिक के क्रिस्टल्स को बनने से रोकता है और गाउट की समस्या में कमी लाता है. इस तरह हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए लौकी का जूस फायदेमंद है.

लौकी का जूस पीते समय इन बातों का रखें ध्यान –

हमने आपको इस आर्टिकल में लौकी का जूस पीने के फायदे तो बता दिए, लेकिन अब आपको बताएंगे कि लौकी का जूस पीते समय किन बातों का ध्यान रखना है. सबसे पहले तो आपको लौकी का जूस दिन में सिर्फ 1 बार 1 ग्लास ही पीना है. दूसरा कच्चे लौकी का जूस नहीं पीना है. आपको लौकी को उबाल कर और इसे दरदरा पानी जैसा बना कर नमक मिला कर पीना है. ताकि, ये शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचा सके और आप यूरिक एसिड की समस्या से बचे रहें.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *