ये हरी-हरी पत्तियां कई खतरनाक बीमारियों का कर देती हैं खात्मा, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

भारतीय घरों में पाई जाने वाली अजवाइन पकवानों के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ इसका सेवन करने वाले व्यक्ति को हेल्दी रखने का भी काम करती है. खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ये एक महत्वपूर्ण मसाला है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं को झट से ठीक किया जा सकता है. इतना ही नहीं, छोटी बड़ी बीमारियों को ठीक करने में भी ये काफी मददगार है. अजवाइन का आपने कई तरह से इस्तेमाल किया होगा और इसके फायदों से भी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन की पत्तियां किस तरह से सेहत को फायदा पहुंचाती हैं. ये कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं. आइये जानें किस तरह से आप अजवाइन की पत्तियों को यूज कर सकते हैं और इसके फायदे-

अजवाइन की पत्तियों के फायदे-

सांस संबंधी समस्याएं
अजवाइन के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो खांसी, जुकाम और अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी परेशानियों के इलाज में प्रभावी हैं. वायुमार्ग को साफ करने के लिए आपको बस इसकी पत्तियों को पीस लेना है और इसकी सुगंध लेना है.

डाइजेशन में मददगार
अजवाइन के पत्ते पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी मददगार हैं जैसे- गैस, सूजन और कब्ज आदि. इसके लिए आपको बस पत्तियों को चबाना है. आप चाहें तो अजवायन की पत्तियों की चाय भी बना सकते हैं.

दर्द को दूर करे
अजवाइन के पत्तों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो सिरदर्द और दांत में दर्द सहित कई तरह के दर्द से राहत दिलाने में प्रभावी हैं. दर्द को कम करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर प्रभावित हिस्से पर लेप की तरह लगाएं.

ऐसे करें अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल-

1. सूप की तरह बनाएं- अजवाइन के पत्तों को सूप में मिलाने से इनके स्वाद को बढ़ाने में मदद मिलेगी. पत्तियों को सबसे पहले काट लें और पकाते वक्त सूप में डाल दें.

2. चटनी में मिलाएं- अजवाइन के पत्तों का इस्तेमाल आप चटनी बनाने के लिए भी कर सकते हैं. टेस्टी चटनी बनाने के लिए इसकी पत्तियों को पुदीना, धनिया और दही जैसी चीजों के साथ मिलाएं.

3. मसाले के मिक्सचर में करें यूज करें- अजवाइन के पत्तों का इस्तेमाल मसाले के मिक्सचर में किया जा सकता है. जैसे गरम मसाला के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए आप इसमें अजवाइन के पत्तियों को पीसकर डाल सकते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *