आईआईटी रुड़की और एनसीडीआर ताइवान मिलकर करेंगे काम

रुड़की । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) ने नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर फॉर डिजास्टर रिडक्शन (एनसीडीआर), ताइवान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जबकि एनसीडीआर के वैज्ञानिकों और संकाय सदस्यों ने उनके निदेशक डॉ. होंगे चेन के साथ आईआईटी रुड़की का दौरा किया। इस एमओयू का उद्देश्य एनसीडीआर और आईआईटी रुड़की के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन डिजास्टर मिटिगेशन एंड मैनेजमेंट (सीओईडीएमएम) के बीच संबंधों और आपसी समझ को बढ़ावा देने के लिए वैज्ञानिक और अकादमिक सहयोग और वैज्ञानिक अनुसंधान विकसित करना है। समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य भूकंप, भूस्खलन, बाढ़, मलबे के प्रवाह और मिश्रित आपदाओं सहित प्राकृतिक खतरों के लिए पारस्परिक रूप से प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करना है। आईआईटी रुड़की और एनसीडीआर के शोधकर्ताओं का लक्ष्य उत्तराखंड में चयनित स्थानों पर पी-अलर्ट सेंसर से लैस एक प्रारंभिक चेतावनी सेंसर नेटवर्क को सह-स्थापित करना है।

बैठक में प्रो. एम. एल. शर्मा, डीन फाइनेंस एंड प्लानिंग, आईआईटी रुड़की; प्रोफेसर अक्षय द्विवेदी, डीन स्पॉन्सर्ड रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल कंसल्टेंसी, आईआईटी रुड़की; प्रो. विमल चंद्र श्रीवास्तव, डीन इंटरनेशनल रिलेशंस; आईआईटी रुड़की; प्रोफेसर अमित कुमार धीमान, कार्यवाहक प्रमुख सीओईडीएमएम, आईआईटी रुड़की; प्रोफेसर महुआ मुखर्जी, महासचिव, एसएएडीआरआई, डॉ. पीयूष श्रीवास्तव और डॉ. एस. श्रीकृष्णन, आईआईटी रुड़की से सीओईडीएमएम के कोर फैकल्टी; प्रो. यिह-मिन डब्ल्यूयू, एनटीयू, ताइवान, डॉ. वेई-सेन एलआई, महासचिव, एनसीडीआर, ताइवान; डॉ. चिन-त्सांग वांग, काउंसलर एंड डायरेक्टर, ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर इन इंडिया, नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल ; ऐली च्यांग, सहायक निदेशक, ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर इन इंडिया, नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल; आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. के.के. पंत ने उभरते जलवायु परिवर्तन परिदृश्य के तहत सतत विकास लक्ष्यों और आपदा जोखिम न्यूनीकरण में तेजी लाने की दिशा में आईआईटी रुड़की और एनसीडीआर की संयुक्त भूमिका पर अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह के बाद भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली (ईईडब्ल्यूएस) पर एक तकनीकी कार्यशाला का आयोजन किया गया। भारत में, देश की पहली भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली (ईईडब्ल्यूएस), अर्थात् उत्तराखंड भूकंप प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (यूईईडब्ल्यूएस), आईआईटी रुड़की में स्थापित की गई है। वर्तमान में, अलर्ट सिस्टम केवल उत्तराखंड, भारत के भीतर ही सक्रिय है। ईईडब्ल्यूएस को भारत के भीतर और बाहर अन्य क्षेत्रों में विस्तारित किया जाना चाहिए। एसएएडीआरआई और सीओईडीएमएम आईआईटी रुड़की की यही प्रेरणा होने के नाते, प्रो. के.के. पंत ने आयोजकों को बधाई दी और इस आयोजन की शानदार सफलता की कामना की।

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर के के पंत ने कहा, ” डिजास्टर रिस्क रिडक्शन (डीआरआर) सामाजिक और आर्थिक विकास का एक अभिन्न अंग है, और यह आईआईटी रुड़की का नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर फॉर डिजास्टर रिडक्शन (एनसीडीआर) ताइवान के साथ भविष्य में प्राकृतिक खतरों के स्थायी शमन के विकास में की ओर एक स्थायी सहयोग होगा। हम समर्थ बुनियादी ढांचे के निर्माण की महत्ता को पहचानते हैं और डिजास्टर रिस्क रिडक्शन और सतत विकास के बीच अंतर्संबंध की पुष्टि करते हैं।”

डॉ. होंगे चेन, निदेशक, नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर फॉर डिजास्टर रिडक्शन (एनसीडीआर), ताइवान ने कहा, “साउथ एशिया एलायंस ऑफ डिजास्टर रिसर्च इंस्टीट्यूट्स (एसएएडीआरआई) के साथ मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है, और उन्नत विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शुरुआत करके आपदा जोखिम प्रबंधन और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए हम आईआईटी रुड़कीके शुक्रगुजार हैं।”

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *