वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें हरी मिर्च, यहां जानें खाने का तरीका और फायदे

खाना जबतक चटपटा, मसालेदार और तीखा न हो, तब तक मजा नहीं आता है. हालांकि कई लोगों को सादा और सिंपल खाना ही पसंद है. लेकिन भोजन में जायका बढ़ाने के लिए हम मिर्च का इस्तेमाल जरूर करते हैं. आपको बता दें, भोजन में लाल मिर्च डालने से रंग अच्छा आता है, लेकिन तीखापन लाने के लिए हम सब हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं. बहुत कम ही लोग जानते हैं कि हरी मिर्च भी कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

अगर हम ये कहें कि हरी मिर्च वजन घटाने में मददगार होती है, तो शायद आपको यकीन न हो. लेकिन यह सच है. जी हां, हरी मिर्च में कई ऐसे गुण होते हैं, जिसके सेवन से तेजी से वजन घट सकता है. हरी मिर्च में विटामिन B6, विटामिन A, आयरन, पोटेशियम और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं. आइये जानें वेट लॉस के लिए हरी मिर्च का भोजन में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं…

हरी मिर्च वजन घटाने में है मददगार (Green Chillies For Weight Loss)
हरी मिर्च से जुड़े कुछ सबूत बताते हैं कि इन्हें खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हरी मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और भूख को कम करने में मदद करता है. इससे बॉडी की कैलोरी कम हो जाती है और वेट भी घटने लगता है.

हरी मिर्च खाने के नुकसान भी हो सकते हैं-
ध्यान रखें, अगर आप हरी मिर्च का सेवन करते हैं, तो इसे कभी-भी ज्यादा मात्रा में न खाएं. क्योंकि अधिक हरी मिर्च खाने से आपको जलन जैसी समस्या हो सकती है. अगर आपका पाचन कमजोर है तो हरी मिर्च ज्यादा मात्रा में न खाएं. बहुत ज्यादा हरी मिर्च खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, जैसे- दस्त और मतली.

हरी मिर्च खाने के फायदे

1. डाइजेशन- हरी मिर्च में डाइटरी फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है, जो कोलन को क्लीन करता है और नियमित मल त्याग में मदद करता है.

2. ग्लोइंग स्किन- हरी मिर्च का स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट विटामिन C कोलेजन के प्रोडक्शन में बहुत मदद करता है. हरी मिर्च में मौजूद विटामिन E नेचुरल ऑयल बनाता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से पिंपल्स, चकत्ते, दाग-धब्बे, फुंसियां और झुर्रियां ठीक होती हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *