Health News: लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग, 30 की उम्र के बाद लिवर का रखना चाहिए ध्यान, जरूर करवाएं ये 5 टेस्ट

बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई बदलाव आते हैं। इसके कारण शारीरिक गतिविधियों में कमी, पोषण की कमी और अन्य कारणों से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आमतौर पर, 30 की उम्र के बाद कई स्वास्थ्य हो जाती हैं, जो बुढ़ापे में जाकर और भी बदतर हो सकती हैं। इसलिए अपने 30s में लोगों को अपनी सेहत पर विशेष रूप से अपने महत्वपूर्ण अंग स्वास्थ्य जैसे दिल, लिवर, किडनी और अन्य का ध्यान रखना चाहिए।

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर से गंदगी को बाहर निकाले और चयापचय जैसे कई महत्वपूर्ण काम करने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारा लिवर ठीक से काम कर रहा है, उसकी सेहत की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। न्यूबर्ग सुप्राटेक रेफरेंस लेबोरेटरीज में सलाहकार पैथोलॉजिस्ट डॉ. आकाश शाह ने बताया कि ऐसे कई टेस्ट हैं जो हमारे लिवर के स्वास्थ्य पर नजर रखने में हमारी मदद करते हैं और उन्हें सामान्य शब्दों में समझना आवश्यक है।

लिवर एंजाइम टेस्ट: ये टेस्ट (जैसे एएलटी और एएसटी) आपके खून में कुछ एंजाइमों के लेवल को मापते हैं। जब लिवर डैमेज हो जाता है या ठीक से काम नहीं करता है, तो ये एंजाइम ब्लडस्ट्रीम में लीक हो सकते हैं। एएलटी और एएसटी का हाई लेवल स्तर संभावित लिवर समस्याओं का संकेत देता है।

बिलीरुबिन टेस्ट: बिलीरुबिन एक पीला पिगमेंट है जो रेड ब्लड सेल्स के टूटने के दौरान उत्पन्न होता है। जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो यह बिलीरुबिन के लेवल में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे पीलिया हो सकता है। बिलीरुबिन टेस्ट आपके खून में इस पिगमेंट की मात्रा को मापने में मदद करता है।

एल्कलाइन फॉस्फेट टेस्ट: एएलपी एक एंजाइम है जो लिवर सहित विभिन्न टिशू में पाया जाता है। हाई एएलपी लेवल लिवर रोग या पित्त नलिकाओं में रुकावट का संकेत दे सकता है। यह टेस्ट यह निर्धारित करने में मदद करता है कि लिवर या पित्त प्रवाह की कोई समस्या है या नहीं।

ब्लड क्लॉटिंग टेस्ट: लिवर खून के थक्के जमने के लिए आवश्यक प्रोटीन का उत्पादन करता है। प्रोथ्रोम्बिन टाइम और इंटरनेशनल नॉर्मलाइज्ड रेशियो जैसे टेस्ट इन थक्के फैक्टर को उत्पन्न करने की लिवर की क्षमता का आकलन करने में मदद करते हैं। यदि लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो ये टेस्ट लंबे समय तक थक्के जमने का टाइम दिखा सकते हैं।

वायरल हेपेटाइटिस टेस्ट: हेपेटाइटिस लिवर की सूजन है, जो अक्सर वायरल संक्रमण के कारण होता है। वायरल हेपेटाइटिस विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनमें हेपेटाइटिस ए, बी, सी और ई शामिल हैं। हेपेटाइटिस के टेस्ट यह पहचानने में मदद करते हैं कि क्या आप इनमें से किसी वायरस के संपर्क में आए हैं, जो आपके लिवर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *