मुर्रा भैंस से हर महीने करें बंपर कमाई, रोजाना 30-35 लीटर तक देती है दूध, इस भैंस को पालना पशुपालकों के लिए है बहुत फायदेमंद

अगर आप नौकरी के साथ में अपनी आमदनी में इजाफा करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। इस आइडिया में आपको सिर्फ शाम-सुबह टाइम निकालना होगा। इतने में ही आप लाखों रुपये महीना आराम से कमा सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो नौकरी के साथ बिजनेस करते हुए बंपर कमाई कर रहे हैं। अगर आपका बिजनेस करने का मन है तो आप भैंस पालकर डेयरी से जुड़े बिजनेस में हाथ अजमा सकते हैं।दरअसल भैंसों की नस्ल में मुर्रा नस्ल सबसे बेहतर मानी जाती है। इन नस्लों की भैंसों की मांग भी काफी है। भैंसों में इस नस्ल का एक खास महत्व है। इसकी वजह ये है कि इनकी कद-काठी अच्छी होती है और अन्य नस्लों के मुकाबले दूध भी अच्छा देती हैं।

मुर्रा भैंस की पहचान की बात करें तो इसे दूर से पहचाना जा सकता है। इस नस्ल के पशुओं का रंग काला होता है और सिर का साइज काफी छोटा होता है। वहीं, सींग की बात की जाए तो यह छल्ले की तरह की होती है। इनकी पूंछ भी अन्य भैंसों के मुकाबले काफी अलग होती है। पूंछ की लंबाई काफी अधिक होती है। मुर्रा नस्ल की भैंस का वजन काफी अधिक होता है। आमतौर ऐसी भैंसें हरियाणा, पंजाब जैसे इलाकों में अधिक पाला जाता है। इन नस्लों की भैंसों का इस्तेमाल इटनी, बुल्गारिया, मिस्र की डेयरी में भी किया जाता है, ताकि वहां डेयरी प्रोडक्शन को बेहतर बनाया जा सके।

अगर आप मुर्रा भैंस पालना चाहते हैं तो इससे बंपर कमाई कर सकते हैं। डेयरी से जुड़े बिजनेस का प्रोडक्ट शुरू कर सकते हैं। ये भैंस अन्य नस्लों की भैंस के मुकाबले अधिक दूध देती है। मुर्रा नस्ल की एक भैंस रोजोना 20 लीटर तक दूध दे सकती है। यह आमतौर पर नस्लों की भैंसों के मुकाबले दोगुना है। इतना ही अगर मुर्रा नस्ल की भैंसों को अच्छे से खिलाया जाए उनकी बेहतर रखवाली की जाए तो यह 30-35 लीटर तक दूध दे सकती हैं।

इन भैंसों की कीमत लाख रुपये से शुरू होती है और 3-4 लाख रुपये तक पहुंच जाती है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मुर्रा नस्ल की भैंसों व भैंसा पालना पशुपालकों के लिए कितना फायदेमंद है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *