अब आप बिना काटे पता लगा सकेंगे कि तरबूज लाल और मीठा है या नहीं, बस फॉलो करें ये ट्रिक

तरबूज एक जूसी और स्वादिष्ट फल है जो गर्मी के दिनों के लिए एकदम परफेक्ट है. यह न केवल एक ताजा और हाइड्रेटिंग स्नैक है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. तरबूज के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक इसकी ज्यादा जल सामग्री है, जो इसे गर्मी के महीनों में हाइड्रेटेड रहने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है.

हालांकि, अक्सर लोगों को सही तरबूज पहचानने में दिक्कत आती है. लोग मीठा और लाल तरबूज चुनने में चूक जाते है, जिसके पश्चात उनका मजा किरकिरा हो जाता है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आप काटे बिना, लाल और मीठा तरबूज की पहचान कर लेंगे.

वजन देखें

एक मीठा तरबूज आमतौर पर एक साधारण तरबूज से कुछ भारी होता है. अगर आप एक तरबूज को हाथ में लेते हुए भारी महसूस करते हैं, तो यह मीठा तरबूज हो सकता है. इसके अलावा, तरबूज में पीला धब्बा देखें. खेत में पके तरबूज में दाग होते हैं, क्योंकि इसे बेल पर पकने में ज्यादा समय लगता है और यह पीला हो जाता है.

तरबूज की सुगंध और स्वाद देखें

मीठे तरबूज का स्वाद गुलाबी और मीठा होता है जबकि साधारण तरबूज का स्वाद गैर मीठा होता है. आप तरबूज के छिलके को अपने नाखूनों से उखाड़कर इसकी सुगंध को भी जांच सकते हैं. इसके अलावा, कटा-फटा तरबूज ना खरीदें. विक्रेता कभी-कभार तरबूज में इंजेक्शन लगा देते हैं, जिससे उसमें छेद हो जाते हैं.

तरबूज को ऊपर से मारकर गहरी आवाज सुनें

लाल और मीठे तरबूज तो खोजने का एक और तरीका है इसे ठोककर देखना. पके तरबूज की आवाज अधिक गहरी होती है. इस तरह आप मीठे और लाल तरबूज चुन सकते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *