केंद्रीय विद्यालय क्र. – 1 रूड़की में आजादी के अमृत महोत्सव तथा स्वतंत्रता-दिवस समारोह का आयोजन

रुड़की । मन में स्वतंत्रता, शब्दों में विश्वास, हमारी आत्माओं में गर्व को भरकर केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1, बी ई जी एंड सी, रूड़की में आजादी के अमृत काल का स्वतंत्रता दिवस बहुत ही उत्साह से मनाया गया| । मुख्य समारोह विद्यालय प्रांगन में आयोजित किया गया । इस समारोह के मुख्य अतिथि कर्नल स्निग्धा शर्मा, कमान्डेंट ऑफिसर, 1 टीबी एवं नामित अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंधन समिति रहीं| मुख्य अतिथि ने प्राचार्य चन्द्र शेखर बिष्ट, उप प्राचार्या अंजु सिंह, शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया तथा सभी ने एकजुट होकर राष्ट्रगान गाया । इस अवसर पर विभिन्न रंगारंग प्रस्तुति ने मन मोह लिया। पंजाबी नृत्य, गढ़वाली नृत्य, पर्यावरण जागरूकता सन्देश नाटिका, चिन्ह भाषा नृत्य, योग प्रदर्शन, राष्ट्रिभक्ति गीत नृत्य आदि ने समां बाँध दिया | कक्षा आठवी ब की शताक्षी चौहान ने अपने ओजस्वी भाषण से तथा कक्षा तीसरी ब की सांभवी बिष्ट ने अपनी कविता प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया।

प्राचार्य चन्द्र शेखर बिष्ट ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वर्षों के संघर्ष के बाद मिली आज़ादी हमारे लिए एक धरोहर है। हमारे पूर्वजों ने इसके लिए लम्बी लड़ाई लड़ी |राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी, सरदार पटेल, जवाहरलाल नेहरु, सुभाषचंद्र बोस, भगत सिंह के साथ हजारों-लाखों लोगों ने संघर्ष की और कुर्बानियां दी है तब हमने ये दिन पाया है।
अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने कहा कि हम स्वतंत्रता दिवस आजादी के अमृत काल में मना रहे हैं। बहुत ही गर्व की बात है कि हम आजाद भारत का हिस्सा हैं| महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति देते हुए भारत को 200 साल पुरानी अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलाई। यह हम सबका कर्तव्य है कि हम इसे संभाल कर आगे बढ़ाएं । अपने धन्यवाद् ज्ञापन में उप प्राचार्या अंजू सिंह ने कहा कि आज़ादी का यह ख़ुशी का दिन प्यार और सम्मान के साथ विविधता में एकता का अनुभव कराता है । कार्यक्रम का संचालन ओमबीर सिंह एवं पूनम कुमारी ने किया। कार्यक्रम के पश्चात् सभी को मिष्ठान्न वितरित किया गया ।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *