बासी मुंह इस एक ड्राई फ्रूट को खाने से सेहत को मिलते हैं कई जादुई फायदे, कब्ज और मोटापे से परेशान वालों के लिए फायदेमंद

ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करता है। जैसे- मेवे खाने से आप एनर्जेटिक महसूस सकते हैं, नियमित तौर पर मेवों का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है, जिससे आप बार-बार बीमार होने से बच सकते हैं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से हमें तंदरुस्थ शरीर भी मिलता है। वहीं, जब आप कुछ चुनिंदा मेवों को बासी मुंह खाते हैं, तो ये फायदे मानो दोगुने हो जाते हैं। इन्हीं में से एक मेवा है काजू। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, काजू खाने से सेहत को कई तरह से फायदा मिलता है। हालांकि, अगर आप हर रोज सुबह बासी मुंह काजू खाते हैं, तो ये आपको अधिक फायदा पहुंचाने का काम करता है। यहां आपको आपको कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं।

इससे पहले बता दें कि काजू में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 6, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, फ़ॉस्फ़ोरस, आयरन, जिंक आदि शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं बासी मुंह काजू खाने के फायदे-

कब्ज से मिलेगी राहत

जो लोग कब्ज से परेशान रहते हैं, उनके लिए बासी मुंह काजू खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, काजू में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है। दरअसल, फाइबर एक कार्बोहाइड्रेट बेस्ड न्यूट्रीएंट होता है, ये शरीर में खाने को पचाने और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है। ऐसे में इसके खाली पेट सेवन करने से आपको घंटों टॉयलेट में बीताने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मोटापे से दिला देगा छुटकारा

बता दें कि फाइबर रिच फूड तेजी से वेट लॉस करने में भी असरदार होते हैं। दरअसल, फाइबर लंबे समय तक आपको पेट भरे होने का अहसास दिलाता है, ऐसे में आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है और आप कम कैलोरी इंटेक करते हैं। इस तरह आपका वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जो भी मोटापे से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

हड्डिया होती हैं मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी सुबह बासी मुंह काजू का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। खाली पेट खाने से काजू में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम का अवशोषण बेहतर ढंग से हो पाता है। वहीं, ये दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में वे लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं, उन्हें खासकर बासी मुंह काजू खाने की सलाह दी जाती है। इससे अलग 30 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं को भी नियमित तौर पर काजू का बासी मुंह सेवन करना चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए बेहतर

काजू में मौजूद मैग्नीशियम मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने से याददाश्त भी तेज होती है। इसके अलावा अगर आप बच्चों को सुबह के समय बासी मुंह 4 से 5 काजू खिलाते हैं, तो इससे उनके दिमागी विकास में मदद मिल सकती है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

इन सब के अलावा काजू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, जिसकी वजह से इसे डायबिटीज की बीमारी में आसानी से खाया जा सकता है। वहीं, बासी मुंह खाने से काजू में मौजूद नेचुरल शुगर ब्लड सेल्स में शुगर के लेवल को धीरे-धीरे मेंटेन करती है। इस तरह से मधुमेह रोगियों के लिए भी काजू का बासी मुंह सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *