कब्ज से परेशान रहते हैं, पेट में मल सड़ रहा है, योगगुरु बाबा रामदेव से जानिए कॉन्स्टिपेशन का परमानेंट इलाज

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जिसका असर ना सिर्फ बॉडी पर पड़ता है बल्कि इंसान तनाव में भी रहता है। कब्ज़ की बीमारी के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं। खराब डाइट,बिगड़ता लाइफस्टाइल,तनाव,डाइट में फाइबर का कम सेवन,कुछ खास दवाईयों का सेवन करने से और थायराइड हार्मोन के कम बनने से कब्ज की बीमारी हो सकती है। बॉडी में पानी की कमी होने से भी कब्ज की परेशानी होती है। कब्ज का एलोपैथिक दवा से इलाज करना मुश्किल है लेकिन आयुर्वेद में इसका बेहतरीन इलाज मौजूद है।आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो सुबह खाली पेट आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन करें। आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, कब्ज से निजात मिलती है और बॉडी पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।बाबा रामदेव के मुताबिक जो लोग कब्ज से परेशान रहते हैं वो सुबह गर्म पानी में आंवला और एलोवेरा का जूस मिक्स करके उसका सेवन करें। औषधीय गुणों से भरपूर आंवला और एलोवेरा का जूस कब्ज का इलाज करने में बेहद असरदार साबित होता है। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं कि एलोवेरा और आंवला का जूस कब्ज को कैसे दूर करता है और सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है। इस जूस का सेवन कैसे करें।

आंवला और एलोवेरा का जूस कब्ज को कैसे दूर करता है

कब्ज का इलाज करने के लिए आप एलोवेरा जूस और आंवला जूस को एक साथ मिक्स करके उसका सेवन करें। एलोवेरा जूस में विटामिन सी, विटामि ए और विटामिन ई पाया जाता है। इस जूस में कैल्शियम,मैग्नीशियम और फाइबर भी मौजूद होता है। ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स पाचन को दुरुस्त करते हैं और कब्ज दूर होता हैं। आंवला को एलोवेरा के साथ मिक्स करके उसका सेवन करने से कब्ज से निजात मिलती है। आंवला और एलोवेरा ड्रिंक को एक साथ पीने से गैस,अपच और एसिडिटी से निजात मिलती है और कब्ज की बीमारी जड़ से खत्म होती है।

आंवला और एलोवेरा जूस के सेहत के लिए फायदे

आंवला और एलोवेरा जूस का सेवन सुबह खाली पेट करें तो आंतों की गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। इस जूस का सेवन करने से वजन को असानी से कंट्रोल किया जा सकता है। जिन लोगों की ब्लड शुगर हाई रहती है वो रोजाना आंवला और एलोवेरा के जूस का सेवन करें नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगी। इस जूस का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल की सेहत को दुरुस्त करता है। ये जूस लिवर को डिटॉक्स करता है और लिवर को हेल्दी रखता है। आंवला का सेवन करने से आंखें अच्छी रहती है और बाल भी हेल्दी रहते हैं। इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द से निजात मिलती है और मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग होती हैं। आंवला का जूस इंफर्टिलिटी को दूर करता है।

कब्ज का उपचार करने के लिए आंवला और एलोवेरा का सेवन कैसे करें

आंवला और एलोवेरा को मिक्स करके उसके जूस का सेवन करने से कब्ज का इलाज होता है। जिन लोगों को ज्यादा कब्ज रहता है वो आंवला का सेवन ज्यादा कर सकते हैं। कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए आप एक गिलास पानी में 50 से 100 ml आंवला मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक अगर रोज आंवला का सेवन किया जाए तो इंसान 400 साल तक जिंदा रह सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *