किसान और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में समितियों का योगदान सराहनीय: स्वामी यतीश्वरानंद

 

रुड़की । पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि सहकारिता विभाग ने किसानों के सुधार और फसलों की अच्छी उपज के लिए काम किया है। किसानों के साथ महिलाओं के उत्थान एवं स्वावलंबी बनाने के लिए सराहनीय काम किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को धरातल पर उतारने का काम सहकारी समितियां ने किया है।
बृधवार को झबरेड़ा विधानसभा के ग्राम दहियाकी में कृभको द्वारा आयोजित आय वृद्धि एवं स्वछता अभियान कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद शामिल हुए। उन्होंने कहा के सहकारिता विभाग के मिशन को पूरा करने का काम कृभको की ओर से अच्छी तरह से किया जा रहा है। किसानों के लिए समितियां वरदान साबित हुई है। फसलों की अच्छी एवं निरोगी पैदावारी के लिए उर्वरक, कीटनाशक, उन्नत किस्मों के बीज के उपकरण उपलब्ध कराने का काम समितियों के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई मशीन वितरण कर अच्छा काम किया है। इससे महिलाएं अपने और परिवार का पालन पोषण करने में सहभागिता निभाएंगी। उन्होंने सहकारी बैंकों की किसान और महिलाओं के लिए चलाए जा रहे स्वयं सहायता समूह के साथ अन्य योजनाओं की जानकारी दी। स्वामी यतीश्वरानंद ने कृभको की ओर से महिलाओं को सिलाई मशीन वितरित की।
गन्ना समिति लिब्बरहेड़ी के चेयरमैन सुशील राठी ने कहा कि किसानों को डीएपी, यूरिया, बीज और तमाम उपकरणों पर सब्सिडी कराने का माध्यम समितियां होती है। ये समितियां सरकार और किसानों के बीच सामंजस्य स्थापित करने का अच्छा काम कर रही है। समितियों की बदौलत किसानों की आय बढ़ी और फसल उगाने का तरीका बदला है।
इस मौके पर झबरेडा विधानसभा से प्रत्याशी रहे राजपाल सिंह, कृभको के राज्य विपणन प्रबंधक रमेश पंवार, डॉo मधु सिंह, अरविन्द राठी, विक्रांत प्रधान, उप प्रमुख विक्रांत राठी, रोहित चौधरी प्रधान, संजय चौधरी प्रधान, परितोष धारीवाल, राकेश कुमार धीमान, कृभको के क्षेत्रीय प्रबंधक अभिषेक पवार आदि शामिल हुए।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *