सर्दी-जुकाम से लेकर वजन कम करने में असरदार है ये काढ़ा, इस तरह करें तैयार

सर्दियों का मौसम आते ही सभी लोगों को सतर्क होने की जरूरत है. बदलते मौसम में लगभग हर कोई वायरल बुखार से पीड़ित हो रहा है. सर्दी-जुकाम आए दिन परेशान करता है. ऐसे में आपको अपने खान-पान में ज्यादा ध्यान देना होगा. संक्रमण से बचने के लिए अपनी डाइट में आप अजवाइन तुलसी का काढ़ा शामिल करें. यह न केवल आपको वायरल इंफेक्शन बचाएगा, बल्कि वजन कम करने में भी मदद करेगा. यह काढ़ा शरीर में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और आपको सर्दी-जुकाम से दूर रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं अजवाइन तुलसी का काढ़ा कैसे बनाएं और इसके फायदे क्या हैं?

तुलसी-अजवाइन काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए रख दें. फिर अगली सुबह, 4 से 5 तुलसी के पत्तों को इसी पानी में डालकर उबाल लें. अच्छी तरह उबल जाने के बाद पानी को गिलास में छान लें और चुस्की लेते हुए पिएं. अच्छे परिणाम के लिए इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं, हालांकि ध्यान रहे कि इसका सेवन सीमित मात्रा में करें. इसके अधिक सेवन से आपको नुकसान हो सकता है.

तुलसी-अजवाइन के काढ़े के अन्य फायदे

1. तुलसी-अजवाइन का काढ़ा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, साथ ही ये शरीर को नेचुरली डिटॉक्स भी करता है.
2. इस काढ़े के सेवन से डाइजेशन अच्छा होता है और गैस की समस्या भी दूर होती है. वहीं, तुलसी शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालकर वजन घटाने में मदद करती है.
3. अजवाइन शरीर की चर्बी घटाने में मदद करता है और तुलसी एसिडिटी, पेट में जलन दूर करके शरीर का पीएच लेवल मेंटेन करता है.
4. अजवाइन में थाइमोल पाया जाता है, जो कैल्शियम को दिल के ब्लड वेसल्स में जाने से रोकता है और ब्लड प्रेशर कम करता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *