सरस्वती गोचर स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को कराया गया वन अनुसन्धान संस्थान देहरादून का भ्रमण, इस दौरान छात्र छात्राओं ने अनेक जानकारी प्राप्त की

भगवानपुर / चुड़ियाला। क्षेत्र के डाडली गाँव में स्थित सरस्वती गोचर स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को वन अनुसन्धान संस्थान देहरादून का भ्रमण कराया गया। इस दौरान छात्र छात्राओं ने अनेक जानकारी प्राप्त की। चुड़ियाला क्षेत्र के सरस्वती गोचर स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाडली के छात्र-छात्राओं के लिए महाविद्यालय शैक्षिक भ्रमण का आयोजन किया जिसके अंतर्गत छात्रों को देहरादून स्थित विश्व प्रसिद्ध वन अनुसंधान संस्थान (एफ.आर.आई.) ले जाया गया। इसके साथ-साथ उन्होंने मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान व प्रसिद्ध बुद्धा टेम्पल के बारे में पहुंचकर जानकारी की । महाविद्यालय के सचिव अनित चौधरी ने बताया कि इस भ्रमण में छात्रों के मार्गदर्शन के लिए महाविद्यालय के शिक्षक भी साथ रहे।

सर्वप्रथम एफ.आर.आई. के भ्रमण के दौरान छात्रों ने दुर्लभ प्रजाति के पौधे तथा संरक्षित वृक्ष प्रजातियों के विषय में जानकारी एकत्र की और कई प्रकार के पेड़-पौधों के विषय में जाना। छात्रों ने अपने वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध संस्थान के विशाल भवन, संग्रहालय और विभिन्न परिसरों का भी भ्रमण किया। मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान में छात्रों ने मिट्टी के प्रकार व उनके संरक्षण की विधियों के बारे में जाना। इसके पश्चात छात्र-छात्राओं ने जल संरक्षण के महत्व, विधियों तथा इस पर होने वाले अनुसंधान के विषय में जानकारी प्राप्त की।

इसके साथ ही राजधानी के प्रसिद्ध बुद्धा टेम्पल का भी दौरा किया जहाँ छात्रों ने मंदिर तथा उपवन की सुन्दरता के बारे में भी जानकारी की भ्रमण दल में 45 छात्र छात्राओं के साथ महाविद्यालय के छः शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. गुलफशानाज ने बताया कि इस भ्रमण में छात्रों ने संस्थानों के विशेषज्ञों से बातचीत करते हुए अनेक प्रश्नों के माध्यम से अनेक जानकारी प्राप्त की। महाविद्यालय के सचिव श्री अनित चौधरी ने भी इस शिक्षाप्रद भ्रमण के विषय में कहा कि इस प्रकार के भ्रमण का उद्देश्य विद्यार्थियों के मानसिक व आत्मविश्वास में वृद्धि करना है। उन्हें इस देशाटन के माध्यम से प्रकृति के साथ-साथ अनेक प्रकार की सामाजिक जानकारी भी प्राप्त होती हैं। इस अवसर पर डॉ. अरविन्द कुमार, इसरार अहमद, प्राची सैनी, डॉ. ऋषभ भरद्वाज, डॉ. समीक्षा जैन, अनमोल, उज्जवल, कार्तिक, निर्मल, सागर, वंश, आर्यन, दीपमाला, शिवांशु, अक्षय, मनीष, सैफ अली, आयुष, निर्मल, नौरिन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *