होली के रंग पर आयोजित प्रतियोगिता में बच्चों ने भरे खुशियों के रंग, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-एक रूड़की में होली पर्व समारोह का आयोजन

रुड़की। हमारा भारत देश त्योहारों का देश है, और इन्ही में से एक त्यौहार है रंग-बिरंगी होली का त्यौहार। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-एक रूड़की में होली पर्व समारोह का आयोजन उत्साह के साथ किया गया| इस अवसर पर उपस्थित सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर तथा मिठाई खिलाकर होली की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर अपनी शुभकामनायें देते हुए प्राचार्य वी के त्यागी ने कहा कि होली एक ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिस हर धर्म के लोग पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन खोलकर भाई-चारे का संदेश देता है। इस दिन सारे लोग अपने पुराने गिले-शिकवे भूल कर गले लगते हैं और एक दूजे को गुलाल लगाते हैं।
इस अवसर पर विद्यालय में भाषण प्रतियोगिता, लोकगीत, लोकनृत्य प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन किया गया। जिसमें
नृत्य प्रतियोगिता कक्षा 9 से 12 के वर्ग में प्रियंका ( 9C ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, ग्लोरी प्रसाद (9 ब ) द्वितीय स्थान प्राप्त किया । नृत्य प्रतियोगिता कक्षा 6 से 8 के वर्ग में रिया शुक्ला ( 6 स ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, अनुष्का चौधरी (6 अ ) ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा राशी शर्मा (6 ब) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
निबंध लेखन प्रतियोगिता कक्षा 6 से 8 के वर्ग में राशी शर्मा ( 6 ब ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, सोनिका (7 स ) द्वितीय, तथा आयुष प्रसाद (6 ब) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
निबंध लेखन प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 के वर्ग में प्रिया बिष्ट (11 अ ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, अन्वेषा रावत (11 स ) ने द्वितीय, तथा आयुष धनकर (11 द ) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
नारा लेखन प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 के वर्ग में अमृता (9 ब ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, प्रियंका (9 स ) द्वितीय, तथा बबिता (10 अ) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । चित्रकला प्रतियोगिता में हिमांशी ( 12 स ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, तनु (6 अ ) द्वितीय, तथा कुलजीत कौर (7 ब ) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
प्राथमिक विभाग से नृत्य प्रतियोगिता में आदिना (1 अ ) तथा आराध्या (3 अ ) प्रथम, नारा लेखन प्रतियोगिता में अवनि (2 ब ) तथा वीर प्रताप (5 स ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, निबंध लेखन प्रतियोगिता में अरुनब सिंह लाम्बा (3 ब ) तथा दक्ष (5 ब ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, चित्रकला प्रतियोगिता में परिधि सुयाल (1 ब ) तथा अबू तल्हा (3 ब ) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया ।
उप प्राचार्या श्रीमती अंजू सिंह ने सभी विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि होली मनाने के पीछे एक पौराणिक कहानी है। इस कहानी में बताया गया है कि बुराई का एक न एक दिन अंत हो ही जाता है। इस कहानी के प्रतीक स्वरुप ही इस दिन से होली के पहले दिन होलिका दहन की जाती है जिसमे लोग अपनी बुराइयों को होलिका के साथ में खत्म करने की विनती करते है। कार्यक्रम का संचालन देबी सिंह, अंजुला अगरवाल तथा प्रियंका काला ने किया। इस अवसर पर समस्त विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *