इन 4 लोगों के लिए जहर के बराबर हो सकता है करेले का सेवन, जानें वजह

करेला स्वाद में कड़वा होता है. इसलिए लोग इसे खाना पसंद नहीं करते. खाद्य पर्दार्थों में बहुत सी चीजें ऐसी हैं जिनका स्वाद खाने में बिल्कुल अच्छा नहीं होता लेकिन सेहत के लिए वह बहुत गुणकारी होती हैं. करेला उन्ही में से एक है. डॉक्टर्स इसे दवा के रूप से खाने की सलाह देते हैं. ऐसा माना जाता है कि करेला 40 की उम्र के बाद खाना और अधिक फायदेमंद होता है. क्योंकि ये आपके शरीर के बहुत से अवगुणों को बाहर निकालता है. करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही प्रचूर मात्रा में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं. इन तमाम गुणों के बाद भी क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए करेला खाना नुकसानदायक हो सकता है. अभी आपने करेले के फायदे ही जानेंगे होंगे, लेकिन आज हम बताएंगे कि किन लोगों को करेला बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

प्रेगनेंसी में न खाएं करेला
प्रेगनेंट महिलाओं के लिए करेला नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए प्रेगनेंसी के समय करेला खाने से बचना चाहिए. क्योंकि करेले के बीज में पाया जाने वाला मेमोरचेरिन बच्चे के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. प्रेगनेंसी में करेले का सेवन गर्भपात का भी कारण बन सकता है.

बच्चों के लिए जरूरी नहीं
बड़ों के लिए करेला जितना फायदेमंद होता है उतना ही बच्चों के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है. बच्चों को वैसे भी करेला खाना पसंद नहीं होता है. करेले के बीज बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं. कुछ मामलों में तो देखा जाता है कि बच्चे डायरिया और उल्टी के शिकार हो जाते हैं.

लीवर के मरीज
अगर आपको लीवर संबंधी कोई बीमारी है तो आपको करेला बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. फैटी लीवर हो या लीवर की कोई दूसरी समस्या हो, करेला खाने से नुकसान होने का डर रहता है. दरअसल, करेला में पाया जाने वाला लेक्टिन लीवर में प्रोटीन के संचार को रोकता है जिससे लीवर की समस्या और बढ़ सकती है. लेक्टिन से लीवर में एंजाइम भी बढ़ने का खतरा होता है जो लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं.

सावधान रहें डायबिटीज के मरीज
डायबिटीज के मरीज करेले का सेवन ब्लड शुगर को कम करने के लिए करते हैं लेकिन ज्यादा करेले का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. अधिक मात्रा में करेला खाने से डायबिटीज मरीजों को हीमोलाइटिस एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को करेले का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *