भीगे हुए बादाम की तरह ही खाएं भीगे हुए अखरोट, होंगे ऐसे फायदे कि हैरान रह जाएंगे आप

ड्राई फ्रूट्स को हम मीठी चीजों जैसे लस्सी, हलवा, खीर, मिठाई, शेक आदि में डालकर खाना पसंद करते हैं. सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं. लेकिन ये आसानी से डाइजेस्ट नहीं होते. सर्दियों के मौसम अगर इनका सेवन किया जाए तो शरीर में गर्मी बनी रहती है. वहीं ड्राई फ्रूट्स का सेवन अगर जरा सा भी ज्यादा हो जाए तो सबसे पहले ये पेट खराब कर देता है. इनमें से बादाम और अखरोट पहले स्थान पर आता है. कुछ लोग अखरोट खाते ही पेट दर्द या लूज मोशन जैसी समस्या का शिकार हो जाते हैं. लेकिन ड्राई फ्रूट्स को अगर कुछ टिप्स के साथ खाया जाए तो नुकसान के बजाय ये आपको फायदा करेंगे. आइये जानेंगे कि अखरोट को पानी में भिगोकर खाने के क्या लाभ हो सकते हैं.

डायबिटीज
अगर आप ब्लड शुगर और डायबिटीज से बचना चाहते हैं, तो भीगे हुए अखरोट का सेवन करें. इससे आपको बहुत से फायदेमंद हो सकते हैं. कई स्टडीज में पाया गया कि रोजाना 2 से 3 भीगे हुए अखरोट के टुकड़ों का सेवन करने से व्यक्ति को टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है.

मजबूत हड्डियां
कई घटक और प्रॉपर्टीज के कारण अखरोट को हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. हर रोज सुबह भीगे हुए अखरोट खाएं. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को दूर करने में मदद करते हैं.

तनाव
अगर आप तनाव में रहते हैं तो रोजाना अखरोट का सेवन करें. इसे खाने से आपका तनाव और स्ट्रेस कम होगा. इसके साथ ही आपको अच्छी नींद भी आएगी. आपको बता दें अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है. वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है. भीगे अखरोट खाने से आपका मूड एकदम हैप्पी अच्छा होता है और फिर ऑटोमैटिकली आपका स्ट्रेस कम हो जाता है.

सूखे नहीं भीगे हुए अखरोट खाएं
अखरोट को कच्चा खाने की बजाए अगर भिगोकर खाएंगे तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं. इसके लिए रात में 2 अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसे खा लें. इस तरह से अखरोट खाना सेहत के लिए बहुत कारगर है. भीगा हुआ अखरोट कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *