विद्यालय के चहुंमुखी विकास के लिए दो करोड़ रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी

हरिद्वार । जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट में केन्द्र पोषित-पी0एम0श्री (प्राइम मिनिस्टर स्कूल्स फाॅर राइजिंग इण्डिया) योजना के अन्तर्गत राज्य में पीएमश्री विद्यालय की स्थापना एवं पीएमश्री योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तरीय समिति की एक बैठक आयोजित हुई।

बैठक में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षक दिवस- 05 सितम्बर,2022 के अवसर पर पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिये एक नई योजना- पी0एम0श्री(प्राइम मिनिस्टर स्कूल्स फाॅर राइजिंग इण्डिया) की घोषणा की, उसी के तहत हरिद्वार जनपद के 23 विद्यालयों का चयन किया गया है, जिनमें से बहादराबाद, भगवानपुर, रूड़की, खानपुर, लक्सर के चार-चार विद्यालयों तथा नारसन के तीन विद्यालयों का चयन किया गया गया। इस योजना के तहत प्रत्येक विद्यालय के चहुंमुखी विकास के लिये दो करोड़ रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी।

मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि ये सभी चयनित विद्यालय माॅडल स्कूल बनेंगे तथा इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी। इन स्कूलों में प्राइमरी से 12वीं तक की पढ़ाई होगी, इनमें आधुनिक लैब स्थापित होने के साथ ही विद्यार्थी किताबों के अलावा प्रैक्टिस से भी सीखेंगे। इनमें प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी के बच्चों के लिये खेल पर फोकस किया जायेगा, जिससे उनका शारीरिक विकास हो सके तथा ये स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों का भी मार्गदर्शन करेंगे।
जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये अभी से तैयारी करना सुनिश्चित करें, जिसके अन्तर्गत इन चयनित विद्यालयों में अवस्थापना सम्बन्धी सभी सुविधाओं के विकास के साथ ही विद्यालयों में शौचालय, कम्प्यूटर लैब, ब्लैक बोर्ड, फिलिक्स, कैमस्ट्री, बाॅयो लैब, बाउण्ड्रीवाॅल, खेल सामग्री, खेल का मैदान, कृषि सम्बन्धी जानकारी के लिये कृषि से सम्बन्धित क्यारी, स्टाफ रूम, प्रधानाचार्य कक्ष सहित आदि सभी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह, डाॅ0 कुलदीप गौड ़’जिज्ञासु’ जिला समन्वयक, खण्ड शिक्षा अधिकारी बहादराबाद, उप शिक्षा अधिकारी खानपुर, प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर काॅलेज रूड़की, प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर काॅलेज सिकन्दरपुर भैंसवाला, प्रधानाध्यापक रा0प्रा0वि0 रोशनाबाद, प्रधानाध्यापक रा0प्रा0वि0 जसवाला सहित सम्बन्घित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *