दांत पीले हैं तो इन 4 असरदार घरेलू नुस्खों से बनाएं सफेद और चमकदार

सफेद मोतियों की तरह चमकदार दांत ना सिर्फ देखने में सुंदर लगते हैं बल्कि आपकी ओरल हेल्थ का हाल भी बयान करते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे दांत पीले पड़ने लगते हैं। उम्र बढ़ने पर दांतों के पीले पड़ने के कई कारण हैं जैसे दांतों की साफ-सफाई नहीं करना, स्मोकिंग और चाय-कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पदार्थों का अधिक सेवन करना शामिल है।डेंटल हेल्थ दुरुस्त करने के लिए रोजाना दांतों की साफ-सफाई करना जरूरी है। दांतों को खूबसूरत और सफेद बनाने के लिए साल में एक बार डॉक्टर के पास जाकर दांतों की सफाई कराना जरूरी है। अगर आप अपने दांतों को सफेद रखने के लिए डॉक्टर के पास नहीं जा रहे तो आप घर में ही कुछ देसी नुस्खों का सेवन करके दांतों को साफ रख सकते हैं।

आइए जानते हैं कि दांतों को चमकाने के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार कौन-कौन से हैं।

दांतों को सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा लगाएं: दांतों को साफ करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं। इस पेस्ट को कुछ देर दांतों पर लगाएं और फिर कुल्ला कर लें। बेकिंग सोडा दांतों का पीलापन दूर करेगा। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित शोध में यह बात सामने आई है कि बेकिंग सोडा दांतों को सुरक्षित तरीके से सफेद करता है। इतना ही नहीं यह बैक्टीरिया से लड़ने और दांतों का पीलापन कम करने में भी असरदार है।

हल्दी लगाएं: रात को सोने से पहले टूथब्रश की मदद से दांतों पर हल्दी का पाउडर लगाएं और कुछ देर बाद कुल्ला कर लें। ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर होगा।

सेब के सिरके का करें इस्तेमाल: सेब का सिरका दांतों की सफाई करने और दांतों का पीलापन दूर करने में बेहद असरदार है। सिचुआन यूनिवर्सिटी के जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया कि सेब के सिरके का दांतों पर ब्लीचिंग इफेक्ट पड़ता है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के लिए लगभग 200 मिली पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर माउथवॉश बना लें। इस माउथ वॉश को 30 सेकेंड तक मुंह में रखें फिर कुल्ला करें। याद रखें कि ज्यादा समय तक इस माउथवॉश को मुंह में नहीं रखें।

फल और सब्ज़ियों का सेवन करें: फलों और सब्जियों का सेवन ना सिर्फ आपकी अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है बल्कि आपके दांतों के लिए भी जरूरी है। फल और सब्जियां खाने से दांतों का प्लैक हटाने में मदद मिलती है। स्ट्रॉबेरी और अनानास दो ऐसे फल हैं जिनके बारे में दावा किया जाता है कि यह आपके दांतों को सफेद करते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *