सीएम तीरथ सिंह रावत से मिले हरिद्वार के प्रथम महापौर मनोज गर्ग, बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर दिए कई सुझाव, कहा बच्चों को उनके विद्यालय में ही की जाए उपचार की व्यवस्था

हरिद्वार । पूर्व मेयर मनोज गर्ग ने उत्तराखंड के़ मुख्यमंत्री तिरथसिंह रावत से मुलाकात कर कोरोना महामारी में वर्तमान व भविष्य की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए कुछ सुझाव दिए। जैसा कि वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के द्वारा बताया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों पर प्रभाव डाल सकती है उस परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए तीसरी लहर में बच्चों की सुरक्षा हेतु माँग की। पूर्व मेयर मनोज गर्ग ने सुझाव दिया कि बच्चों को उनके ही विद्यालय में उपचार की व्यवस्था की जाए , क्योंकि अधिकतर बच्चे या तो मां या फिर शिक्षक शिक्षिकाओं क़े द्वारा ही कहने में आते हैं। जिस विद्यालय में वह बच्चा पढ़ता है उसी विद्यालय में उसका उपचार भी हो। वह विद्यालय जिसमें आइसोलेशन सेंटर है वहां ऑक्सीजन युक्त बैड की व्यवस्था भी हो। विद्यालयों को पैरामेडिकल स्टाफ भी उपलब्ध कराया जाए और विद्यालय के शिक्षक – शिक्षिकाओ, आंगनवाड़ी व सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं को प्राइमरी नर्सिंग की ट्रेनिंग भी दी जाए।
जो मरीज घर पर ही आइसोलेट है उनको सही उपचार में सहयोग प्राप्त हो के दृष्टिगत डॉक्टर की सलाह पर ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति को पूरा किया जाए जिससे मरीज घर पर ही रहकर ठीक हो सकते हैं। अधिकतर प्रयास यही होना चाहिए कि घर पर ही रह कर करोना की लड़ाई को जीता जाय। केवल सीरियस मरीज ही अस्पताल में एडमिट हो जिन्हें आईसीयू व वेंटीलेटर की आवश्यकता है। गर्मियों के मौसम में अनेक बीमारियां फैलती है डेंगू मलेरिया आदि के प्रभाव से भी बहुत जनमानस बीमारी की चपेट में आते है। उनको सभी नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम आदि को यह निर्देशित करने का आग्रह किया कि बीमारियों से लड़ने हेतु पहले से ही व्यवस्था बना ली जाय। ग्रामीण क्षेत्रों में जिनको कोविड के बारे में जानकारी नही है वह कुछ दिनों तक सामान्य बुखार समझकर सही उपचार नही कर पा रहे है। उन ग्रामीण क्षेत्रो में कोविड के बारे में प्रचार प्रसार कर , सही इलाज कराने के लिए , प्रशासन के माध्यम से ग्रामवासियों को जानकारी प्राप्त की जाय। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड सहित सभी ऑक्सीजन प्लांट की 100% क्षमता का इस्तेमाल सुनिश्चित कराया जाए।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *