लाख कोशिशों के बाद भी नहीं कम हो रहा है वजन? दिनचर्या में यह बदलाव करके देखिए, मिलेगा लाभ

बढ़ते वजन को स्वास्थ्य विशेषज्ञ मौजूदा समय की सबसे बड़ी चिंता के तौर पर देखते हैं। वजन अधिक होने के कारण हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई तरह की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। यही कारण है कि सभी लोगों को नियमित रूप से ऐसे उपाय करते रहने की सलाह दी जाती है जिससे वजन को नियंत्रित किया जा सके। इसके लिए जिम जाने से लेकर डाइटिंग तक, लोग तमाम तरह के प्रयास करते रहते हैं। क्या आप भी उनमें से एक हैं जो हजार कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं? ऐसे में आपको जीवनशैली में कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, सेंडेंटरी लाइफस्टाइल को आज के समय में वजन बढ़ने का प्रमुख कारण माना जा रहा है। इसके अलावा जंक फूड्स के अधिक सेवन जैसी आदतें भी इस खतरे को बढ़ाती जा रही हैं। दिनचर्या में कुछ बदलाव करने से आपको अपना वजन कम करने और तमाम तरह की बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। आइए उन आदतों के बारे में जानते हैं जिनको प्रयोग में लाकर आपको लाभ मिल सकता है।

सेंडेंटरी लाइफस्टाइल को कहें बाय
जैसी कि बताया गया है कि सेंडेंटरी लाइफस्टाइल वजन बढ़ने का प्रमुख कारण मानी जाती है, ऐसे में आपको नियमित रूप से व्यायाम जरूर करना चाहिए। सुबह के समय कुछ हल्के से मध्यम स्तर की शारीरिक गतिविधियां करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। अधिक वजन वाली 50 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एरोबिक व्यायाम वजन को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकते हैं। सुबह व्यायाम करने से भी पूरे दिन ऊर्जा का स्तर भी बेहतर बना रहता है, साथ ही रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में भी मदद मिल सकती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
यदि आप भी पूरे दिन में कम मात्रा में पानी पीते हैं तो आपकी यह आदत कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकती है, जिसमें से वजन बढ़ना एक है। एक अध्ययन में पाया गया कि 500 मिली पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट में औसतन 30% की वृद्धि होती है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अधिक वजन वाली महिलाओं ने अपने आहार या व्यायाम दिनचर्या में कोई अन्य बदलाव किए बिना, प्रतिदिन एक लीटर अधिक पिया। एक साल में इससे 2 किग्रा तक वजन कम करने में मदद मिली। शरीर के स्वास्थ्य को कई स्तर से बेहतर बनाए रखने में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने को लाभदाक माना जाता है।

अच्छी नींद लेना भी जरूरी
अगर आपको लगता है कि सिर्फ शारीरिक रूप से कुछ करते रहना ही वजन कम करने के लिए आवश्यक है तो ऐसा नहीं है, आपके लिए नींद भी उतनी ही जरूरी है। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों की नींद की गुणवत्ता सही नहीं होती है, उनमें अन्य लोगों की तुलना में वजन बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। नींद आपको शारीरिक-मानसिक दोनों तरह से फिट रखने के लिए आवश्यक मानी जाती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना रात में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर सुनिश्चित करें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *