मोटे लोग रोज सुबह खाली पेट खा लें ये 5 खास फल, तेजी से कम होने लगागे बढ़ता वजन, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है, जिससे आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। अधिकतर लोग दिन के 8 से 9 घंटे ऑफिस में एक ही जगह बैठे-बैठे बीताते हैं, ऐसे में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ने लगती है। इसके अलावा नॉन वर्किंग लोगों के लिए खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ वजन बढ़ने का कारण बनता है। इससे ना केवल उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, बल्कि मोटापा अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। ऐसे में अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है।

बता दें कि जिस तरह खराब खानपान के चलते वजन में बढ़ोतरी होने लगती है, ठीक उसी तरह कुछ खास और हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कम भी किया जा सकता है। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको 5 ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिनका नियमित और सही समय पर सेवन करने से आप तेजी से बढ़ते वजन पर कंट्रोल पा सकते हैं, साथ ही ये आपकी सेहत को और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाने में मदद करेंगे।

गोजी बेरी

गोजी बेरीज लाल रंग के छोटे फल होते हैं, जो खाने में खट्टे-मीठे लगते हैं। इन्हें वुल्फबेरी, फ्रैक्टस लीसी और गौजीजी के नाम से भी जाना जाता है। वहीं, तेजी से वेट लॉस में ये फल बेहद मददगार साबित हो सकता है। गोजी बेरी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं, इसके अलावा इन्हें खाने से भूख भी कंट्रोल होती है, जिससे भी वजन घटाना आसान हो जाता है। साथ ही इसमें कैलोरी भी बेहद कम मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में सुबह के समय खाली पेट इस फल का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

एवोकाडो

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एवोकाडो में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो न केवल वजन को कम करते हैं, इसके अलावा इस फल के सेवन से कई क्रोनिक बीमारियों के जोखिमों से भी बचा जा सकता है। एवोकाडो में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मेटाबॉलिज्म को तेज कर अधिक तेजी से कैलोरी बर्न करने का काम करते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है, फाइबर रिच फूड खाने से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है। इस तरह ये वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकता है।

चकोतरा

कम समय में तेजी से वजन घटाने के लिए चकोतरा भी बेहद फायदेमंद है। इस फल को ग्रेपफ्रूट के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि चकोतरा में विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा चकोतरा में फोलेट कैरोटीन और लाइकोपीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। तेजी से वेट लॉस करने के लिए आप सुबह नाश्ते में इस फल के जूस का सेवन करें, इससे आपको बेहद जल्द कमाल का असर देखने के लिए मिलेगा।

सेब

सेब के सेहत पर फायदों की लिस्ट लंबी है। वहीं, इस लिस्ट में वेट लॉस की बात भी शामिल है। आपको बता दें कि बाकि फलों की तुलना में सेब में सबसे कम कैलोरी पाई जाती है, साथ ही इसमें इसमें फाइबर भी जयदा मात्रा में होता है। ऐसे में नाश्ते में इस फल का सेवन आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता है। इस तरह आप ओवर इटिंग से बचते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

पपीता

इन सब के अलावा पपीता भी अधिक तेजी से मोटापे से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। कम कैलोरी और हाई फाइबर सामग्री के कारण पपीता वजन घटाने के लिए बेस्ट फूड माना जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो भी वजन को कंट्रोल रखने में आपकी मदद करते हैं। वैसे तो आप किसी भी समय इस फल को खा सकते हैं, लकिन खाली पेट पपीता खाने के सेहत पर अधिक फायदे बताए गए हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *