देश की आजादी को रंगोली के माध्यम से किया जीवन्त, एस.एम.जे.एन पीजी कालेज में अमृत महोत्सव पखवाड़े के तहत रंगोली कार्यक्रम का आयोजन

हरिद्वार । एस एम जे एन पी जी कालेज हरिद्वार में आज अमृत महोत्सव पखवाड़े के तहत महाविद्यालय परिसर में रंगोली का आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं की विश्वविद्यालय परीक्षाएं होने के बाबजूद भी उन्होंने इसमें बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य डा सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि रंगोली रंगो के माध्यम से जिन्दगी के विभिन्न आयामों को अभिव्यक्त करने का बेहतर माध्यम है।इस विधा के माध्यम से छात्र छात्राओं ने देश की आजादी, स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन को रंगोली के माध्यम से जीवंत करने का सार्थक प्रयास किया है। डॉ बत्रा ने कहा कि रंगोली के अभिनव प्रयोग से जहाॅ मस्तिष्क को शांति मिलती है वहीं यह लोगों को जागरूक करने का एक सशक्त माध्यम है। चीफ प्रोक्टर डाॅ0 सरस्वती पाठक ने कहा कि छात्रों ने अपने भावों को बहुत अच्छी तरीके से व्यक्त किया है और हम देश की आजादी के दौर में पहुॅच गये है। डीन स्टुडेेंट डाॅ संजय माहेश्वरी ने कहा कि छात्र-छात्राओं ने देश की आजादी और विकास को रंगो के माध्यम से सुन्दर तरीके से प्रदर्शित किया। रंगोली प्रतियोगिता में डाॅजे सी आर्य तथा डाॅ अमिता श्रीवास्तव निर्णायक रहे तथा डाॅ लता शर्मा और डाॅ सुगन्धा वर्मा संयोजक कार्यक्रम रंगोली रहे।
इस अवसर पर डाॅ निविध्या शर्मा ,रिंकल गोयल , साक्षी अंग्रवाल , आस्था आनन्द , वैभव बत्रा अंकित अग्रवाल दिव्यांश शर्मा संदीप कुमार आदि उपस्थित रहे। प्रतियोगिता में आरती रावत , निधि यादव , ऋतिका सिंह , गौरव बंसल , आमिर , दीक्षा वर्मा , सृष्टि और दिवाकर की टीमों ने प्रतिभाग किया। गौरव बंसल ने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया, दीक्षा वर्मा , सृष्टि और दिवाकर द्वितीय स्थान पर रहे जबकि आरती रावत , निधि यादव , ऋतिका सिंह एवं आमिर तृतीय स्थान पर रहे। विजेता गौरव बंसल ने अमृत महोत्सव की रंगोली बनाई , द्वितीय स्थान प्राप्त प्रतियोगियों ने प्राउड आफ इंडिया का चित्रण किया तथा तृतीय स्थान प्राप्त प्रतियोगियों ने अमर जवान एवं भ्रूण हत्या को रंगो द्वारा प्रदर्शित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.