खानपुर विधायक ने अधिकारियों के साथ देखा सोलानी का तटबंध, तटबंध की जर्जर हालत पर जताई नाराजगी, बरसात से पूर्व मरम्मत कराने के दिए निर्देश

रुड़की /लक्सर । खानपुर विधायक ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों संग ढाढेकी गांव के पास सोलानी के तटबंध का निरीक्षण किया। तटबंध की जर्जर हालत पर विधायक ने कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने बरसात से पहले तटबंध का निरीक्षण कर इसकी मरम्मत कराने के निर्देश दिए। साथ ही नदी के घुमाव पर स्पर (ठोकर) बनाने का सुझाव भी दिया। दो दिन पूर्व ढाढेकी के ग्रामीणों ने सोलानी के तटबंध के जर्जर होने की जानकारी विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन बुधवार सुबह ही सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता मनोज कुमार सिंह व अधिशासी अभियंता डीके सिंह के साथ ढाढेकी से सटे तटबंध पर पहुंच गए और निरीक्षण किया। पता चला कि कुछ जगहों पर चूहे, सेह जैसे जानवरों ने काफी गहरे बिल बना रखे हैं, जिनकी वजह से तटबंध कमजोर हो रहा है।

ग्रामीणों ने आशंका जताई कि इस ठीक नहीं कराया गया तो बरसात के सीजन में तटबंध टूटने का खतरा है। इस पर विधायक ने पूरे तटबंध पर पेट्रोलिंग कर आवश्यक जगहों पर मरम्मत कराने का सुझाव दिया। साथ ही गांव से थोड़ा पहले नदी के घुमाव वाले स्थान पर तटबंध का कटाव रोकने के लिए स्पर (ठोकर) बनवाने का सुझाव भी दिया। साथ ही कहा कि पिछले साल विधानसभा में उठाए गए उनके सवाल पर सरकार ने सोलानी तटबंध के लिए नाबार्ड से 5 करोड़ व गंगा तटबंध के लिए विश्व बैंक से 8 करोड़ की धनराशि स्वीकृत होने का भरोसा दिया था। पर अभी तक पैसा नहीं आया है। विभागीय अधिकारियों ने इस पर अनभिज्ञता जताते हुए जानकारी न होने के साथ शासन से इस बाबत जानकारी लेने की बात कही। निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के एई पीएस भट्ट, एएई सोनू कुमार के अलावा रणवीर सिंह, विजयपाल गुर्जर, प्रधान राकेश कुमार, प्रधान सतीश चौधरी, कुलदीप, जितेंद्र चौधरी, भीमसिंह, संदीप आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *