शरीर में हो रही है खून की कमी, पीली पड़ने लगी है बॉडी तो आज ही शुरू कर दें इस फल से बने सिरके का सेवन, कई और बीमारियां भी रहेंगी दूर

क्या आपको भी रोजमर्रा के काम करने पर अधिक थकान का सामना करना पड़ता है? हर समय कमजोरी और सुस्ती आपके शरीर को घेरे रखती है? अगर आपका जवाब हां है, तो बता दें कि ऐसा बॉडी में खून की कमी के चलते हो सकता है। खासकर महिलाओं में ये समस्या अधिक देखने को मिलती है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों के अनुसार, देश में खासतौर से गर्भवती महिलाओं में खून की कमी ज्यादा देखी गई है। इसके अलावा भारत में 15 से 49 वर्ष की आयु की करीब 53.1 फीसद महिलाएं खून की कमी और एनीमिया का शिकार हैं।एनीमिया का शिकार होने पर व्यक्ति को अधिक थकान और कमजोरी, सिर में दर्द जो आसानी से ठीक नहीं होता, छाती के बायें ओर दर्द, बालों और नाखूनों की खराबी, तेज बुखार, पीलिया जैसे गंभीर लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, अगर आप भी इन तमाम परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है।

बता दें कि बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी पर अगर सही समय पर ध्यान ना दिया जाए, तो आगे चलकर ये गंभीर समस्याओं का कारण बन जाती है। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको एक ऐसी खास चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसके नियमित सेवन से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

क्या है ये खास चीज

दरअसल, हम यहां जामुन के सिरके की बात कर रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जामुन की तरह ही इसके सिरके के भी सेहत पर कई लाभ हैं। खासकर हीमोग्लोबिन बढ़ाकर एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में ये आपकी मदद कर सकता है।

कैसे है असरदार

बता दें कि आयरन की कमी से आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है। वहीं, जामुन का सिरका आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में रक्त की मात्रा को तेजी से बढ़ाने में असरदार साबित हो सकता है। इसके अलावा इस सिरके में कुछ ऐसे यौगिक भी पाएं जाते हैं, तो बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में सहायक हैं। ऐसे में भी जामुन का सिरका शरीर में खून बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

और भी हैं कई फायदे

जामुन के सिरके के सेहत पर और भी कई फायदे हैं। जैसे-जामुन के सिरके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हैं। ये शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में आपकी मदद करेगा।

जामुन का सिरका पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में असरदार है। इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, साथ ही ये भूख कम करने में भी सहायक है। ऐसे में ये वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है।

इन सब के अलावा जामुन के सिरके में सूजन-रोधी यौगिक होते हैं, जो गठिया और गाउट के मरीजों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *