दिल की बीमारी दूर करेगी ये अजीब सी दिखने वाली सब्जी, पेट के लिए भी है फायदेमंद

अरबी की सब्जी को स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. अंग्रेजी में इसे Taro Root कहते हैं. इसे खाने से आप कई बीमारियों से बचेंगे. इसमें फाइबर और Resistant Starch की भरपूर मात्रा होती है और ये ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levek) को मैनेज करने में बेहद कारगर है. डाइजेशन और हार्ट हेल्थ के लिए भी अरवा का सेवन फायदेमंद माना जाता है

  1. दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा होगा कम
    अरबी (Taro Root) में एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, ई होता है. इसे डाइट में शामिल करने से आप हृदय रोगों और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं.
  2. ब्लड शुगर लेवल को करे कंट्रोल
    अरबी (Taro Root) यानी अरबी में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है और दो तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. अरबी का सेवन डाइजेशन और कार्बोहाइड्रेट्स के अवशोषण को स्लो करता है और खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर में आने वाले उछाल को रोकता है.
  3. इम्यूनिटी को बढ़ाए
    पोषक तत्वों से भरपूर अरबी के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होगी. इसमें मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जिससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है.
  4. वजन कम करने में कारगर
    अरबी (Taro Root) वजन कम करने में भी कारगर है. इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है जिससे दिनभर के कैलोरी इनटेक को कम करने में मदद मिलती है. अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में अरबी की सब्जी को शामिल करें.
  5. पेट से जुड़ी प्रॉब्लम दूर
    अरबी (Taro Root) में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये डाइजेशन को ठीक रखता है. साथ ही इससे गैस, कब्ज और दस्त की समस्या भी दूर होती है.
  6. आंखों की बढ़ेगी रोशनी
    अरबी (Taro Root) खाना आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों के साथ विटामिन ए और सी जैसे तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *