निरोग रहने के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करने की हैं जरूरत: मुनीश कुमार सैनी, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ओम ग्रुप ऑफ कालेज में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया

रुड़की । ओम ग्रुप ऑफ कालेज के अध्यक्ष एवं भाजपा नेता मुनीश कुमार सैनी ने कहा कि योग हमारे भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर है जो मानव को जीवन जीने की कला सिखाती है। योग के माध्यम से हम सभी प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक परेशानियों से निजात पा सकते हैं योग दुखनाशक है। योग जीवन शैली को सुधारता है।

योग हमारी चेष्टाओं को व्यवस्थित करता है। उन्होंने कहा कि योग से मानव जीवन को स्वस्थ व सु²ढ़ बनाया जा सकता है वर्तमान कोविड-19 महामारी के चलते अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा और रोग प्रतिशोधक क्षमता विकसित करने के लिए योग जरूरी है। योग से शरीर पूर्णतया स्वस्थ रहता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ ही श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ओम ग्रुप ऑफ कालेज में छात्र-छात्राओं को आॅनलाईन योगाभ्यास कराया गया और विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान मुनीश कुमार सैनी ने कहा कि आज योग को पूरे विश्व में असाध्य रोगों से निपटने के लिये अपनाया जा रहा है, हम जैसे-जैसे अपनी संस्कृति से दुनिया को अवगत करायेंगे, महाशक्ति के रूप में उभरते जायेंगे। उन्होंने बताया कि हार्टअटैक, मधुमेह, श्वास , ब्लडप्रेशर जैसी गम्भीर बीमारियों में दवा के साथ-साथ योग का भी अभ्यास करा जाये तो बेहद सकारात्मक नतीजे सामने आयेंगे।

उन्होंने कहा कि योग के आठ अंग यम, नियम, प्राणायाम, आसन, ध्यान, धारणा, प्रत्याहार एवं समाधि के अन्तर्गत सम्पूर्ण जीवन का सार एवं जीवनशैली को प्रतिबिम्बित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *