मिथुन राशि वाले धार्मिक कार्यों में रूचि लें इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी जो आपकी कार्यशैली को बेहतर बनाएगी, कर्क राशि के जातक क्रोध न करें और भाषा खराब न करें, आइए जानते हैं आज के राशिफल के बारे में

मेष- आज के दिन मन में कुछ नकारात्मक विचार आ सकते हैं. ध्यान रहें कि किसी भी समस्या को लेकर भय ग्रस्त न हो उसका डटकर मुकाबला करें, सफलता अवश्य मिलेगी. जो लोग शोधपरक कार्य करते हैं उनके लिए आज का दिन शुभ है. व्यापारी वर्ग के लिए आज बहुत मुनाफा नहीं दिखाई दे रहा है. सेहत को लेकर पेट दर्द कमर दर्द जैसे दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो आज से व्यायाम करना प्रारंभ कर दें. जीवनसाथी को लेकर कुछ तनाव हो सकता है छोटी-छोटी बातों को लेकर तू तू मैं मैं होने की भी आशंका है।

वृष- आज के दिन आकस्मिक धन लाभ होने की संभावना है, पुराने किए गए निवेशों से लाभ होता दिखाई दे रहा है. वहीं दूसरी ओर मानसिक व शारीरिक रूप से काफी एक्टिव दिखेगें. ऑफिशियल कार्य को करते समय पैनी निगाह बना कर चलें, अन्यथा आपकी थोड़ी भी लापरवाही के चलते नौकरी पर आंच आ सकती है. सेहत में कल की भांति आज भी सिर के दर्द से परेशान रहेंगे. परिवार के सभी लोग एक दूसरे का सहयोग करने के लिए तत्पर रहेंगे. किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से दांपत्य जीवन में कलह की स्थिति हो सकती हैं, इसलिए दूसरों पर भरोसा करने से बचें. ज़रूरतमंदों को सामर्थनुसार दान करें।

मिथुन- आज के दिन की शुरुआत कुछ धार्मिक कार्य से प्रारम्भ करना चाहिए, हो सके तो हनुमान जी को लडडुओं का भोग लगाएं जिससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी और कार्य करने में मन भी लगेगा. सभी कार्य को त्रुटि मुक्त करें, जिससे आप सभी लोगों का दिल जीतने में सफल रहेंगे. कोरोना को ध्यान रखते हुए सामाजिक मेल जोल फोन पर बनाएं रखना होगा . सेहत की बात करें तो बेवजह के चिंतन से आपके स्वास्थ्य में थोड़ी नरमी हो सकती है. किसी महत्वपूर्ण विषयों पर घर वालों के साथ बैठकर बात करें, क्योंकि निर्णय लेते समय सभी के मतो को ध्यान में रखना आवश्यक है।

कर्क- आज के दिन अपने ज़िद्दी स्वभाव में संयम रखें, क्योंकि ऐसा न करने पर स्वयं ही तनावपूर्ण स्थिति में रहेंगे साथ ही परिवार के लोगों में भी तनाव की स्थिति हो सकती है. ऑफिशियल निर्णय लेते समय अहम् को बीच में न आने दें, अन्यथा आपका दंभ संस्थान को नुकसान पहुंचाने वाला होगा. सहयोगियों से भी अच्छा व्यवहार करें. व्यापारी वर्ग के लोगों को नये संपर्क बनाने होंगे जो आपके वर्तमान समय के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. जिन लोगों को यूरिन से संबंधित दिक्कत रहती है उनको अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है, अधिक से अधिक पानी का सेवन करें. मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा।

सिंह- आज के दिन खर्चों पर नियंत्रण बना कर रखना होगा. कार्य में मन कुछ कम लगेगा. वहीं दूसरी और आलस्य के चलते कार्य भी बाधित हो सकता है. यदि कोई कार्य न हो तो कुछ क्रिएटीव कार्य करते रहना चाहिए. व्यापार को कैसे बढ़ाया जाएं इसको लेकर मन में नये-नये आइडिया आएंगें, इसका पूरा उपयोग करना चाहिए. यदि अधिक समय से बीमार चल रहें हैं, तो मन में नकारात्मक विचार न लाए बल्कि सकारात्मक सोच रखने पर प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी. मित्र किन्हीं बातों के चलते आपसे नाराज हो सकते हैं. बड़े भाई से फोन पर संपर्क बनाएं रखना होगा।

कन्या- आज के दिन प्रबंधन क्षमता भरपूर मात्रा में है बस आपको ध्यान रखना होगा कि किसी पर भी आगबबूला न हो. आज किसी बात पर मूड ऑफ हो सकता है लेकिन सकारात्मक सोच का दामन पकड़ कर चलें मन प्रसन्न रहेगा.जो लोग सरकारी नौकरी में है, उनको काम को लेकर कुछ तनाव हो सकता है. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई के साथ-साथ कुछ देर आराम पर भी ध्यान दें. आंखों की केयर करें, अगर आंखों में जलन जैसी दिक्कत है तो ठंडे पानी से दिन में कई बार धोतें रहें. परिवार के साथ बैठकर भजन-कीर्तन या अन्य कोई धार्मिक कार्य करना श्रेष्ठ कर रहेगा।

तुला- आज के दिन आपको ऊर्जा को बचाना चाहिए. अनावश्यक रूप से क्रोध करना यह प्रबंधन क्षमता नहीं है. धैर्य का परिचय देते हुए अपने ऑफिशियल काम को अंजाम देना होगा. आप एसेंशियल सर्विस में आते हैं तो आज के दिन बढ़-चढ़कर काम करना पड़ेगा. स्वास्थ्य में रक्तचाप का ध्यान रखना होगा यदि आपका रक्तचाप अधिक रहता है तो उसको नियंत्रित रखना प्राथमिकता है. परिवार में स्थितियां सुखद एवं प्रसन्नता पूर्ण रहेगी. बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करना हितकारी रहेगा. जो विद्यार्थी खेल से संबंधित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते रहते हैं उनको इस दौरान घर पर ही कुछ व्यायाम करते रहना चाहिए।

वृश्चिक- आज दिन की शुरूआत योग व ध्यान से करें, ऐसा करने से आप खुद को हल्का महसूस करेंगें. ऑफिस के कार्यों को लेकर चिंता हो सकती हैं, धैर्य पूर्वक कार्य को पूरा करें. सैन्य विभाग से जुड़े लोगों को सतर्क रहना होगा, विवाद होने की आशंका है. व्यापारियों को घाटे का सामना करना पड़ सकता है, जिससे वह व्यापार को लेकर कुछ चिंतित भी रहेंगे, वहीं दूसरी ओर आपको एक बात का ध्यान देना होगा की कोई व्यक्ति अपनी भावनात्मक बातों से अपना उल्लू सीधा न करने पाए. समय निकाल कर परिवार के साथ मूवी देखें व सकारात्मक बातें करें. संभव हो तो सपरिवार मिलकर भागवत भजन करें।

धनु- आज के दिन धर्म-कर्म पर अधिक ध्यान देना चाहिए, हो सके तो घर की पूजा का दायित्व लें, जिससे आप सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव करेंगें. जिनका आज जन्मदिन हैं उनको क्षमतानुसार दूसरों की मदद करनी चाहिए व किसी गरीब को भोजन भी करा सकते हैं. ऑफिशियल कार्य को करने में धैर्य का परिचय दें, तभी आप सफलता प्राप्त कर सकेंगे. व्यापारियों को मन मुताबिक लाभ मिलने में संदेह है, लेकिन धैर्य रखें भविष्य में व्यापार में बढ़ोत्तरी होती दिखाई दे रहीं है. जो लोग बीमार है, उनके बिगड़े स्वास्थ्य में आराम मिलने की पूर्ण संभावना है. माता-पिता की सेवा करें उनका आशीर्वाद बहुत लाभदायक होगा।

मकर- आज के दिन मन को एकाग्र चित्त करना होगा. कई जगह एक साथ मन विचरण करेगा जिसके कारण काम करने में मन कम लग सकता. जिस कार्य में आपकी सबसे अधिक रूचि होगी उस कार्य को ही करना लाभकारी रहेगा. ध्यान रहें कि आक्रोशित होकर न करें. जिन लोग रोज़मर्रा की जरूरतों के उत्पाद से संबंधित व्यापार है उनको आज मुनाफा होता दिख रहा है. ठंडी चीजों से परहेज करें, अन्यथा जुखाम खांसी गला खराब जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक स्थितियां सामान्य रहेंगी यदि घर की सबसे वृद्ध महिला बीमार है तो उनके स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहना होगा।

कुंभ- आज के दिन आपका कठोर फैसला दूसरों की भावना को चोट पहुंचा सकता है. सोच समझ कर निर्णय लें. वहीं अगर आप नये रिश्ते को लेकर सोच-विचार कर रहें हैं तो कुछ समय के लिए रूक जाए. ऑफिस के कार्यों को लेकर सजगता बनाएं रखें, क्योंकि कार्य न बनने पर मानसिक दबाव बना रहेगा. व्यापारी वर्ग कोई बड़ी योजनाओं को देख कर धन निवेश न करें. कानूनी कार्यवाही से बचकर रहें. शराब, सिगरेट से दूर रहें क्योंकि यह स्वास्थ्य में गिरावट कर रहा है जिससे भविष्य में नकारात्मक प्रणाम प्राप्त होगें. बड़े भाई की ओर से कुछ नुक़सान हो सकता है. मां की जरूरतों का ध्यान रखें।

मीन- आज के दिन पुरानी योजनाओं की सफलता से आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, वहीं दूसरी ओर धार्मिक विचार, ईश्वर पर आस्था और परोपकार की भावना को बढ़ावा देना चाहिए, इस कार्य में मित्रों की भी मदद मिलेगी. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्य को पूरा करने के लिए अपने विवेक का इस्तेमाल करें. खुदरा व्यापारियों को आर्थिक लाभ की संभावना दिखाई दे रही है. नए व्यापार से जुड़ने से बचें खासकर जिसमें कई लोगों की भागीदारी हो. स्वास्थ्य में अगर आप अधिक दिनों से बीमार चल रहें थे तो आज से सेहत में आराम मिलना प्रारम्भ हो जाएंगा. जेब खर्ची के लिए पिता से पैसे न लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *