धन के मामले में सोच विचारकर ही निर्णय लें, लेनदेन में भी सावधानी बरतें, आइए जानते हैं आज के राशिफल के बारे में

मेष- आज के दिन धन संचय करें इसके लिए छोटे या बड़े निवेश कर सकतें हैं, वहीं दूसरी ओर फ़िजूलखर्चों पर रोग लगाना भी धन संचय कहलाएगा. जो लोग साफ्टवेयर कंपनियों में कार्यरत हैं, उनके लिए दिन शुभ है, घर से ही कार्यों को पूरा कर सकते हैं. सैन्य विभाग से जुड़े लोगों को अचानक आपदा के लिए तैयार रहना होगा, ट्रांसफर जैसी स्थितियाँ भी बन सकती हैं. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. यह समय विद्यार्थी अपने हैं डराइटिंग पर ध्यान दें. बड़े भाई व संतान के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता हो सकती है. महिलाएं घर में पाठ-पूजा पर ध्यान दें, संध्या अवश्य करें।

वृष- आज के दिन मनोवांछित कार्य पूरे हो सकते हैं जिसके चलते मन में सकारात्मक विचारों की अधिकता रहेगी. जो लोग बैंक सेक्टर में हैं वह अपने कार्य से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा को संभाल कर रखें. कोई नयी कार्य की जिम्मेदारी आपको सौंपी जाए, तो उसे निभाने में आपकी अच्छी भूमिका होनी चाहिए. जो व्यापारी ब्याज पर पैसा देते हैं उन्हें लाभ मिलने के आसार दिख रहें हैं. सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को फीट रखना होगा. छोटे बच्चों का विशेष ध्यान दें खेलते समय उन्हें चोट लगने की आशंका है।

मिथुन- आज के दिन किसी लग्जरी वस्तु के लिए कर्ज लेने से बचना चाहिए नहीं तो भविष्य में कर्ज के बोझ तले दबते चले जाएंगे. कार्य का मैनेजमेंट अच्छा रहेगा, सहकर्मियों से बेवजह का विवाद न करें. व्यापारियों को अधिक धन के निवेश से बचना चाहिए नुकसान हो सकता है, वहीं दूसरी ओर खान-पान का व्यापार करने वालों को लाभ होता दिखाई दे रहा है. जिन लोगों को पेट संबंधित दिक्कत पहले से चल रहीं है उनकी परेशानी और अधिक बढ़ सकती है. खासकर पथरी के मरीजों को अलर्ट रहना होगा. जीवनसाथी से ताल-मेल बना कर रखें. बातों में विनम्रता बनाए रखें अन्यथा उनका दिल दुख सकता है।

कर्क- आज के दिन नकारात्मक विचारों में नियंत्रण रखें. ऑफिस में विरोधी सक्रिय रहेंगे जो छोटी सी गलती में आपको नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे, वहीं दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप न करें नहीं तो बात आप पर आ जाएंगी. व्यापारियों को बोल-चाल में मधुरता रखनी होगी, अन्यथा बड़े ग्राहक बातों से नाराज हो सकते हैं, जिसका ख़ामियाज़ा आर्थिक तौर पर देखने को मिलेगा. लीवर के मरीजों को अलर्ट रहना होगा अपने खान-पान में तैलिय पदार्थों के सेवन से बचें. कुल में दुखद समाचार मिलने से परिवार का माहौल थोड़ा उदासीन रहने की आशंका है. पिता यदि बीमार चल रहें हैं, तो उनकी देख-रेख करें।

सिंह- आज के दिन सकारात्मक ऊर्जा का लेवल हाई रखना होगा क्योंकि नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव आपको विचलित करने वाला है. ऑफिशियल कार्यों को करने के साथ-साथ आराम को भी महत्व देना चाहिए. व्यापारी वर्ग किसी के कहने पर बिना सोचे समझे निवेश न करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से पीठ व कमर दर्द को लेकर परेशान होना पड़ सकता है साथ ही आगे झुक कर करने वाले कार्य व भारी सामान उठाने से बचे. गर्भवती महिलाओं को इन दिनों अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है. पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी वहीं दूसरी ओर यदि कोई व्यक्ति आपकी बुराई करता है तो उसे गंभीरता से न लें।

कन्या- आज के दिन आप प्रसन्नता से भरे रहने वाले हैं. यदि संभव हो तो दूध से बनी कोई मिठाई या खीर मां भगवती को भोग लगाएं, और यह प्रसाद सभी को वितरण करें. करियर पेशा से जुड़े लोगों को प्रोमोशन पाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा. वहीं दूसरी ओर अगर आप जॉब बदलने की सोच रहें हैं तो अभी रूक जाना ही बेहतर होगा. टैलीकम्युनिकेशन से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ होने की संभावना है. हेल्थ की बात करें तो बैक-पेन को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, दिनचर्या में योग को स्थान दें. घर के सामानों की सुरक्षा करें, नुकसान होने की आशंका है।

तुला- आज के दिन कम्यूनिकेशन को बढ़ाना है. जो लोग समाजिक कार्य से जुड़े हैं, उनको सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना होगा. बॉस से ताल-मेल बना कर चलें, अन्य ऑफिशियल स्थितियाँ सामान्य रहने वाली हैं. छोटे व्यापारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. विद्यार्थियों को इन छुट्टियों के समय में कुछ कला से संबंधित कार्य करने चाहिए. स्वास्थ्य की बात करें तो जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें अलर्ट रहने की आवश्यकता है. परिवार में दादा जी की सेवा करें अगर दुर्भाग्यवश दादा जी नहीं हैं, तो किसी बुजुर्ग व्यक्ति की सेवा करें उनका आशीर्वाद आपके लिए बहुत उपयोगी है।

वृश्चिक- आज के दिन अपनी प्रतिभा को बाहर निकालने का आपको अवसर मिलेगा. जहां एक ओर शोधपरक कार्यों में लगे लोगों को सजग रहने की आवश्यकता है तो वहीं दूसरी ओर पुरानी ग़लतियाँ दोहराई न जाए इस बात पर भी ध्यान दें. ज्ञान के ईर्द-गिर्द रहते हुए सभी परिस्थितियों से सीखना होगा. ट्रांसपोर्ट का व्यापार करने वालों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. युवा वर्ग सोशल मीडिया में अधिक समय न देते हुए पढ़ने-लिखने पर ध्यान देना चाहिए. सेहत की बात करें तो ध्यान व मेडिटेशन करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहेगा. परिवार में सभी के साथ प्रेम-पूर्वक व्यवहार करें, अनावश्यक क्रोध सदस्यों से मेल-मिलाप खराब कर सकता है।

धनु- आज के दिन ज्ञान के आस-पास रहना चाहिए. इसलिए सत्संग करें, अच्छी पुस्तकों का सहारा भी ले सकते हैं. सोशल वर्क का काम करने वाले लोगों को आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है. ऑफिशियल कार्य कुछ धीमा होता दिखाई दे रहा है. होम डेकोरेश्न से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ होने की संभावना है. युवा-वर्ग बड़ों के साथ समय व्यतीत करें. यदि किसी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें हैं तो पिता से मार्गदर्शन लेना उत्तम रहेगा. यदि आपका वजन बढ़ रहा है, तो उसे नियंत्रित करने के लिए डाइट व योग को फॉलो करें. घर में फायर सिस्टम मजबूत रखें, अग्नि दुर्घटना होने की आशंका है.

मकर- आज के दिन कार्यों में बढ़ती जिम्मेदारियों को लेकर चिंता रहेगी, लेकिन भाग्य का सपोर्ट मिलने पर कार्य स्वतः ही पूर्ण हो जाएंगे. ऑफिशियल कार्यों की बात करें, तो यदि आप उच्चाधिकारियों की श्रेणी में आते हैं, तो अधिनस्थों को बेवजह रौब न दिखाएं. कपड़ों का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा, वहीं ग्राहकों से व्यवहार अच्छा होना चाहिए. ग्रहों को देखते हुए सलाह दी जाती है कि सर्द गर्म की स्थिति सेहत में गिरावट कर सकती है. वहीं बेवजह घर से बाहर निकलने से बचें. पड़ोसियों व रिश्तेदारों से ताल-मेल बना कर चलें. संतान के विवाह में चल रहे विलंब को लेकर परेशान रहेंगे।

कुम्भ- आज के दिन मन में द्वद्व रह सकता है कि कार्य करें या नहीं लेकिन ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की सभी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में ध्यान दें. कार्य करने के साथ-साथ थोड़ा मनोरंजन भी जरूरी है आप अधिक मोबाईल या लैपटॉप पर कार्य करते हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर बाद रिलैक्स करें लगातार कार्य का दबाव वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं. लॉक डाउन की वजह से व्यापार में यदि नुकसान चल रहा था, तो अब स्थितियों में सुधार होने की संभावना है. हाई बी.पी के मरीज अलर्ट रहें. परिवार में दूसरों के कार्यों में हाथ बटाएं।

मीन- आज के दिन नियमों का पालन करना अति महत्वपूर्ण है. दिनचर्या को नियमित रूप से बनाए रखें. मानसिक तौर पर खुद को शांत रखना है. रूचिकर कार्यों को करने में दिन लगा सकते हैं. ऑफिशियल काम के पूर्ण न होने पर बॉस नाराज हो सकते हैं, साथ ही लैपटॉप व डेक्सटॉप का डाटा शिक्योर करते चलें. कीटनाश्क दवाइयों का व्यापार करने वालों को प्रचार-प्रसार करना होगा. हेल्थ में पुराने रोगों से छुटकारा मिलेगा. खान-पान में सावधानी बर्तनी होगी. घर की साफ-सफाई यदि कई समय से लंबित है तो उसे आज पूरा कर लेना चाहिए. सफाई के साथ-साथ घर की सजावट के लिए भी कुछ कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *