रुड़की के एबीएन स्कूल में यातायात जागरूकता कार्यशाला का आयोजन, छात्र-छात्राओं ने नियमों का पालन करने की ली शपथ

रुड़की । रुड़की ट्रैफिक पुलिस व सी पी यू रूड़की यूनिट द्वारा आईआईटी परिसर स्थित आदर्श बाल निकेतन (एबीएन) स्कूल में छात्र छात्राओं के लिए यातयात जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे छात्रों को दुर्घटना से बचने के उपाय व यातयात नियमों की विस्तृत जानकारी दी गई। सीपीयू के जिला प्रभारी इंस्पेक्टर हितेश कुमार ने कहा कि अधिकांश रोड एक्सीडेंट 18 से 32 वर्ष की आयु के युवाओं के पाए जाते है जो उनके परिवार के साथ साथ देश के लिये भी बहुत बड़ी हानि है।इंस्पेक्टर हितेश ने बताया कि देश मे प्राप्त आकड़ो के मुताबिक लोग इतने अधिक कोरोना काल में नही मरे जितने दो वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं में मरे।उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के पालन से जहां जीवन सुरक्षित रहता है वही नगर में जाम की समस्या से भी निजात मिलती है।

रुड़की यातयात पुलिस के प्रभारी अखलेश कुमार ने कार्यशाला में यातायात नियमों को को जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए कहा कि मनुष्य की ज़रा सी भूल व गलती पूरे परिवार, समाज के लिये बड़ा नुकसान हो सकती है।उन्होंने हेलमेट की अनिवार्यता, निर्धारित गति सीमा का पालन,सीट बेल्ट लगाना,शराब पी कर गाड़ी न चलाना,बिना लाइसेंस गाड़ी न चलाना,आदि नियमों की विस्तार से जानकारी दी। उत्तराखंड नागरिक सम्मान समिति के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में स्कूल के छात्र छात्राओं को यातायात नियमों की प्रतियां दी गयी।समिति के महासचिव व शायर अफ़ज़ल मंगलोरी ने कहा कि स्वच्छता अभियान के साथ साथ यातायात सुरक्षा नियमों को हमे अपने जीवन का उद्देश्य बना कर चलना है।
कार्यशाला में छात्र छात्राओं ने यातायात नियमों पर चलने की शपथ भी ली । इस अवसर पर स्कूल की प्रधानचार्य कवलजीत कौर, इंस्पेक्टर मुकेश कुमार, मनोज शर्मा, अजय राठी,अफ़ज़ल मंगलोरी, डॉ पारुल बालियान, विवेक मांगलिक, प्रशांत कपिल, कल्पना डिमरी, गौरव वाधवा,सलमान फरीदी, सोनिया, जूही शर्मा, अर्पणा मोगा आदि विचार व्यक्त किये। अंत में प्रधानाचार्य डॉ कवल जीत कौर ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *