कौन-कौन से ड्राईफ्रूट बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर, जानिए डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए

डायबिटीज से बचाव करना है तो खान-पान का ध्यान रखना होगा। डायबिटीज के मरीज़ अगर बेस्ट डाइट नहीं लें तो उनकी बॉडी में कमजोरी होने लगती है। बॉडी को हेल्दी और फिट रखने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन बेहद फायदेमंद है। सभी ड्राईफ्रूट्स डायबिटीज के मरीज़ों के लिए उपयोगी नहीं है, कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। डायबिटीज के मरीज़ शुगर को कंट्रोल करने के लिए, साथ ही बॉडी को फिट रखने के लिए ऐसे ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें, जिनसे शुगर कंट्रोल रहे और बॉडी भी हेल्दी रहें। डायबिटीज खान-पान की खराबी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसमें शुगर को कंट्रोल नहीं किया जाए तो और कई बीमारियां परेशान कर सकती है। डायबिटीज के मरीज़ों के लिए ड्राईफ्रूट्स सेफ और हेल्दी ऑपशन हैं, लेकिन सभी ड्राईफ्रूट्स शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं होते। आइए जानते हैं कि कौन से ड्राईफ्रूट्स ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ा सकते हैं और कौन से शुगर के मरीज़ों को फायदा पहुंचा सकते हैं।

नुकसान पहुंचाने वाले ड्राईफ्रूट्स: किशमिश का सेवन करने से डायबिटीज के मरीज़ों की शुगर बढ़ सकती है, इसलिए शुगर के पेशेंट किशमिश से परहेज करें।

अंजीर बढ़ा सकती है शुगर: अंजीर शुगर बढ़ा सकती है। एक कप अंजीर में लगभग 29 ग्राम चीनी होती है, जिसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीज़ों की शुगर बढ़ सकती है।

अखरोट का करें सेवन: अखरोट शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन ई से भरपूर अखरोट में कैलोरी बेहद कम होती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखता है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि मुट्ठी भर अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज को 47 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

बादाम से करें शुगर कंट्रोल: डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम का सेवन फायदेमंद है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है, जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

काजू का करें सेवन: काजू एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है। काजू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता है, जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि काजू खाने से डायबिटीज के मरीज़ों की शुगर कंट्रोल रहती है। 2018 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने टाइप 2 डायबिटीज वाले 300 प्रतिभागियों को काजू का सेवन करने को दिया। अध्ययन में पाया गया कि काजू खाने वाले मरीजों का ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल था।

डायबिटीज के मरीज़ करें पिस्ता का सेवन: शुगर के मरीज़ डाइट में पिस्ता का सेवन करें। पिस्ता शुगर के मरीजों के लिए बेस्ट है। पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *